7 सीरीज की नयी इलेक्ट्रिक लग्जरी सेडान के लॉन्च की घोषणा की

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की नयी इलेक्ट्रिक लग्जरी सेडान के लॉन्च की घोषणा की

IANS News
Update: 2022-04-20 15:00 GMT
7 सीरीज की नयी इलेक्ट्रिक लग्जरी सेडान के लॉन्च की घोषणा की
हाईलाइट
  • साल के अंत तक इसकी डिलीवरी शुरू हो जायेगी

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने बुधवार को 7 सीरीज की नई इलेक्ट्रिक लग्जरी सेडान आई7 एक्सड्राइव60 के लॉन्च की घोषणा की।

द वर्ज के मुताबिक इस वाहन की बुकिंग शुरू हो गयी है और साल के अंत तक इसकी डिलीवरी शुरू हो जायेगी।

अमेरिका में इसकी शुरूआती कीमत 1,20,295 डॉलर के करीब होगी। यह कार मात्र साढ़े चार सेकंड में 60 एमपीएच की स्पीड पकड़ लेगी।

इस कार में दो इलेक्ट्रिक मोटर हैं, जिसका टॉर्क पावर 549 एनएम है और इसकी कैपिसिटी 536 हॉर्सपावर है। इसकी अधिकतम स्पीड 149 मील प्रति घंटे है। इसकी ड्राइव रेंज 300 मील यानी करीब 486 किलोमीटर है।

यह सिंगल पैक 101.7 किलोवाट प्रति घंटे की क्षमता वाली बैटरी से लैस है। इसकी ऊर्जा खपत प्रति 100 किलोमीटर अधिकतम 19.7 किलोवाट प्रति घंटे है।

इस कार में मॉर्डन स्टाइल की झलक मिलती है। फ्रंट का डिजाइन बीएमडब्ल्यू के अन्य वाहनों के जैसा है।

इसके इंटीरियर की बात करें तो यह रियर सीट पर बैठे लोगों को सिनेमा ऑन व्हील का अहसास देगी। इसमें 31 इंच का डिस्प्ले लगा है, जो 8के की वीडियो स्ट्रीमिंग करेगा। हालांकि इसका लुत्फ पीछे की सीट पर बैठे लोग ही उठा पायेंगे।

यह स्काई लाउंज पैनारोमिक ग्लास रूफ से लैस है, जिसमें एलईडी लाइट थ्रेड लगा है। हालांकि, यह देखने वाली बात होगी कि वीडियो स्क्रीन और इसके बीच कैसे तालमेल बनेगा।

द वर्ज के अनुसार, स्टीयरिंग व्हील के पीछे कव्र्ड डिस्प्ले है।

बीएमडब्ल्यू ने पहले ही कहा था कि वह अपने मोटर के लिये दुर्लभ अर्थ मैटरियल का इस्तेमाल नहीं करेगी। आमतौर पर इलेक्ट्रिक कारों में मोटर को पावर देने के लिये परमानेन्ट मैग्नेट का इस्तेमाल होता है।

यह मैग्नेट नियोडाईमियम से बना होता है और इसकी आपूर्ति मुख्य रूप से बस चीन ही करता है। बीएमडब्ल्यू ने करंट-एनर्जाइज्ड सिक्रोनस मशीन का इस्तेमाल किया है।

यह कार डीसी फास्ट चार्जर से 195 किलोवाट पर चार्ज होती है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News