नीरव मोदी के मूवमेंट की जानकारी ब्रिटेन ने भारत से साझा की - CBI

नीरव मोदी के मूवमेंट की जानकारी ब्रिटेन ने भारत से साझा की - CBI

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-13 15:16 GMT
नीरव मोदी के मूवमेंट की जानकारी ब्रिटेन ने भारत से साझा की - CBI
हाईलाइट
  • नीरव मोदी के अलावा कुछ अन्य भगोड़े व्यापारियों के मूवमेंट की भी जानकारी सीबीआई को दी है।
  • ब्रिटेन ने भारत से नीरव मोदी के मूवमेंट की जानकारी साझा की है।
  • भारत ने पिछले दिनों इशारों-इशारों में ब्रिटेन से भगोड़े और आर्थिक अपराधियों के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को तेज करने की जरुरत बताई थी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भगोड़ें हीरा कारोबारी नीरव मोदी का पता लगाने में ब्रिटेन से सहयोग की गुजारिश के बाद ब्रिटेन ने भारत से नीरव मोदी के मूवमेंट की जानकारी साझा की है। बुधवार को सीबीआई ने इसकी जानकारी दी। ब्रिटेन ने नीरव मोदी के अलावा कुछ अन्य भगोड़े व्यापारियों के मूवमेंट की भी जानकारी सीबीआई को दी है।

ब्रिटेन से मांगी थी मदद
बता दें कि बीते दिनों कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने UK में राजनीतिक शरण मांगी है। इन खबरों के बाद भारत ने ब्रिटेन के अधिकारियों से नीरव का पता लगाने में मदद का अनुरोध किया था। वहीं भारत ने पिछले दिनों इशारों-इशारों में ब्रिटेन से भगोड़े और आर्थिक अपराधियों के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को तेज करने की जरुरत बताई थी। साल 2017 में गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने ब्रिटेन के सामने माल्या, ललित मोदी और क्रिकेट बुकी संजीव कपूर समेत 13 भगोड़ों के प्रत्यर्पण का मुद्दा भी उठाया था।

इंटरपोल से भी मांगी गई मदद
पीएनबी बैंक का 12600 करोड़ का घोटाला उजागर होने के बाद नीरव मोदी और उसके परिजन देश छोड़ कर भाग गए हैं। नीरव मोदी एंड कंपनी को पकड़ने के लिए भारतीय जांच एजेंसियों ने इंटरपोल से भी मदद मांगी है। सीबीआई ने सोमवार को इंटरपोल से इस संबंध में संपर्क साधा है। सीबीआई ने नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी के ख‍िलाफ इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने को कहा है। 

क्या है पीएनबी घोटाला?
पंजाब नेशनल बैंक में 12,600 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया था। ये घोटाला बैंक की मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में हुआ था। फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LOUS) के जरिए इस पूरे फ्रॉड को अंजाम दिया गया था। इस घोटाले का खुलासा तब हुआ, जब PNB के भ्रष्ट अधिकारी-कर्मचारी रिटायर हो गए और नीरव मोदी की कंपनी ने जनवरी में दोबारा से LOU जारी करने की सिफारिश की। घोटाले के खुलासे के बाद डायमंड किंग नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चौकसी के खिलाफ सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की थी। 

Similar News