Fuel Price: 10 पैसे प्रति लीटर तक बढ़े पेट्रोल और डीजल के रेट

Fuel Price: 10 पैसे प्रति लीटर तक बढ़े पेट्रोल और डीजल के रेट

Manmohan Prajapati
Update: 2019-11-08 04:02 GMT
Fuel Price: 10 पैसे प्रति लीटर तक बढ़े पेट्रोल और डीजल के रेट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के रेट में लगातार दो दिनों से स्थिरता के बाद आज बढ़ोतरी देखने को मिली है। शुक्रवार (08 नवंबर) सुबह भारतीय तेल विपणन कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल और डीजल के रेट में 10 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी कर दी है। आपको बता दें कि नवंबर माह में पेट्रोल और डीजल के रेट में पहली बार बढ़ोतरी हुई है। 

इससे पहले मंगलवार (05 नवंबर) को पेट्रोल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी। वहीं बुधवार और गुरुवार को इनके भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ। क्या है आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं... 

यहां हुई इतनी बढ़ोतरी 
आज दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है, जबकि कोलकाता में पेट्रोल का दाम 9 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया है। वहीं बात करें डीजल की तो दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल के रेट 9 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं। जबकि मुंबई में डीजल के रेट में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। 

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.70 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर बनी हुई है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 78.38 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 75.41 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 75.55 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल के दाम
इसी तरह डीजल की कीमत दिल्ली में 65.84 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में 69.06 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत  68.25 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 69.59 रुपए चुकाना होंगे।

कच्चे तेल की कीमतें
विदेशी बाजार में शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान में कारोबार हो रहा है। डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 57 डॉलर प्रति बैरल के करीब और 62.20 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया जा रहा है। बता दें कि गुरुवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर कच्चा तेल नवंबर वायदा 80 रुपए की मजबूती के साथ 4,085 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

Tags:    

Similar News