Fuel Price: पेट्रोल 10 पैसे महंगा हुआ, डीजल के दाम में आई गिरावट

Fuel Price: पेट्रोल 10 पैसे महंगा हुआ, डीजल के दाम में आई गिरावट

Manmohan Prajapati
Update: 2019-11-12 06:12 GMT
Fuel Price: पेट्रोल 10 पैसे महंगा हुआ, डीजल के दाम में आई गिरावट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमतों में आज (12 नंबर) लगातार पांचवे दिन बढ़ोतरी हो गई है। वहीं और डीजल के भाव में सोमवार (11 नंबर) की तरह आज भी गिरावट आई है। मंगलवार सुबह भारतीय तेल विपणन कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल के रेट में जहां 10 पैसे तक की बढ़ोतरी कर दी है। वहीं डीजल के भाव में 13 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की है।

यहां इतनी बढ़ी कीमतें
मंगलवार को दिल्ली सहित मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। जबकि कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। वहीं दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। जबकि चेन्नई में डीजल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। क्या है आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं... 

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.30 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर बनी हुई है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 78.97 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 76 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 76.18 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल के दाम
इसी तरह डीजल की कीमत दिल्ली में 65.79 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में 69.01 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत  68.20 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 69.54 रुपए चुकाना होंगे।

कच्चे तेल की कीमतें
विदेशी बाजार में मंगलवार को  डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान में कारोबार हो रहा है। डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 56.70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और 62 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है। बता दें कि सोमवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर कच्चा तेल नवंबर वायदा 9 रुपए की बढ़त के साथ 4,085 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।
 


 
 

Tags:    

Similar News