ई-रिटेल मार्केट में भी कदम रखेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

ई-रिटेल मार्केट में भी कदम रखेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-05 18:56 GMT
ई-रिटेल मार्केट में भी कदम रखेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज
हाईलाइट
  • उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल लिमिटेड और रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड मिलकर काम करने को तैयार हैं।
  • मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज अब ई-रिटेल सेक्टर में उतरने जा रही है।
  • रिलायंस आने वाले समय में हाईब्रिड और ऑनलाइन टु ऑफलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ग्रोथ का जरिया ढ़ुंढ रहा है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट जैसी कंपनी को खरीदकर भारत के ई-रिटेल मार्केट में कदम रखा था। वहीं अमेज़न पहले से ही भारत के ई-रिटेल मार्केट में अपनी जगह बना चुकी है। अब मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज टेलिकॉम सेक्टर में तहलका मचाने के बाद ई-रिटेल सेक्टर में उतरने जा रही है। जानकारों का मानना है कि रिलायंस कंपनी को टेलिकॉम सेक्टर में अपनी व्यापक पहुंच से ई-रिटेल मार्केट में बहुत फाएदा मिलेगा और वह वॉलमार्ट और अमेज़न जैसी कंपनियों के लिए खतरा साबित होगी।

रिलायंस आने वाले समय में हाईब्रिड और ऑनलाइन टु ऑफलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ग्रोथ का जरिया ढ़ुंढ रहा है। उन्होंने इसके लिए ऑनलाइन और कन्वेंशनल शॉपिंग को मिलाकर एक माध्यम बनाने की तैयारी भी शुरु कर दी है। रिलायंस कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को कंपनी की सालाना मीटिंग में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल लिमिटेड और रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड मिलकर काम करने को तैयार हैं।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि रिलायंस जियो के पूरे भारत में पहुंच होने के कारण वह आसानी से सभी छोटे रिटेल स्टोरों तक पहुंचकर सामान सप्लाई कर सकती है। साथ-साथ सभी छोटे-बड़े रिटेल स्टोर को आसानी से कनेक्ट कर उनके बिजनेस में सुधार कर सकती है। रिलायंस के ई-रिटेल मार्केट में उतरने को लेकर एक IT उद्योग के अधिकारी ने कहा कि, ई-रिटेल मार्केट में डेटा और कंटेन्ट का बहुत महत्व होता है। रिलायंस डेटा और कंटेन्ट को खरीदने को लेकर सही कदम उठा रहा है। यह उनको रिटेल मार्केट में स्ट्रैट्जिक एडवांटेज भी देगा।
 

Similar News