Fuel Price: पेट्रोल 8 पैसे और डीजल की कीमत में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती

Fuel Price: पेट्रोल 8 पैसे और डीजल की कीमत में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती

Manmohan Prajapati
Update: 2019-08-18 04:25 GMT
Fuel Price: पेट्रोल 8 पैसे और डीजल की कीमत में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती
हाईलाइट
  • इस माह पेट्रोल करीब 1 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ
  • छह दिनों के बाद पेट्रोल के दाम में कटौती हुई
  • डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन कटौती हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आने वाला उतार चढ़ाव पेट्रोल- डीजल के दामों को प्रभावित करता है। फिलहाल कच्चे तेल की मांग में गिरावट के चलते पेट्रोल- डीजल एक बार फिर सस्ता हो गया है। लगातार 6 दिनों तक पेट्रोल की कीमतें स्थिर रहने के बाद आज (18 अगस्त, रविवार) भारतीय विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। वहीं डीजल के रेट में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है।

अब तक इतनी आई गिरावट
आपको बता दें कि इससे पहले पेट्रोल के दाम में 12 अगस्त को कटौती देखने को मिली थी। हालांकि डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन गिरावट आई है। इससे पहले शनिवार को (17 अगस्त) डीजल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। देखा जाए तो इस माह पेट्रोल- डीजल की कीमतों में या तो गिरावट आई है या फिर स्थिर रही हैं। ऐसे में अब तक इस माह पेट्रोल करीब 1 रुपए प्रति लीटर और डीजल करीब 80 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है। क्या हैं महानगरों में पेट्रोल डीजल के आज के दाम आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.91 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 77.57 रुपए चुकाना होंगे। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.61 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.69 रुपए प्रति लीटर है। 

डीजल के दाम 
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल का रेट 65.26 रुपए प्रति है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.42 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 67.64 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 68.95 प्रति लीटर बेचा जा रहा है। 

Tags:    

Similar News