Fuel Price: पांच दिनों में 2.83 रुपए तक महंगा हुआ पेट्रोल- डीजल, जानें आज के दाम

Fuel Price: पांच दिनों में 2.83 रुपए तक महंगा हुआ पेट्रोल- डीजल, जानें आज के दाम

Manmohan Prajapati
Update: 2020-06-11 03:34 GMT
Fuel Price: पांच दिनों में 2.83 रुपए तक महंगा हुआ पेट्रोल- डीजल, जानें आज के दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमत लगातार बढ़ रही है। इसका असर अब घरेलू बाजार में देखने को मिल रहा है। यहां लगातार पांचवे दिन पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) के रेट में तेजी देखने को मिली है। भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने आज (गुरूवार, 11 जून) पेट्रोल की कीमत में जहां 60 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। वहीं डीजल का भाव भी 60 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ा दिया है। बता दें कि मार्च माह में लागू हुए लॉकडाउन (Lockdown) के बाद पूरे 82 दिनों तक पेट्रोल पेट्रोल- डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। 

फिलहाल सरकारी तेल कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने ईंधन की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया है। देखा जाए तो राजधानी दिल्ली में इन पांच दिनों में पेट्रोल 2.74 रुपए लीटर महंगा हो गया तो वहीं डीजल की कीमत में 2.83 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है। फिलहाल जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल डीजल के दाम...

देश के कई बाजार, होंगे पैदल यात्रियों के लिए तैयार

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 80.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 75.94 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 77.96 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
इसी तरह दिल्ली में आज डीजल 72.22 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 70.92 रुपए प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 68.17 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 70.64 रुपए चुकाना होंगे।

एसएंडपी ने भारत की रेटिंग बीबीबी- पर अपरिवर्तित रखी, परिदृश्य स्थिर

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

Tags:    

Similar News