वेटिंग रूम को रेलवे बनाएगा एंटरटेनिंग, दी जाएंगी ये सुविधाएं

वेटिंग रूम को रेलवे बनाएगा एंटरटेनिंग, दी जाएंगी ये सुविधाएं

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-19 08:00 GMT
वेटिंग रूम को रेलवे बनाएगा एंटरटेनिंग, दी जाएंगी ये सुविधाएं

डिजिटल डेस्क । भारतीय रेलवे को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए सरकार कई तरह के बदलाव कर रही है। कई नए नियम लागू किए जा रहे हैं और कई नई सुविधाएं दी जा रही हैं। इसी ओर कदम बढ़ाते हुए एक और नई सुविधा देने का फैसला किया है। वेटिंग रूम में ट्रेन का इंतजार करना बोरिंग नहीं रहेगा। सरकार इसे एंटरटेनिंग बनाने जा रही है। जिन्हें ट्रेन लेट होने की वजह से वेट‍िंग रूम में इंतजार करना पड़ता है और घंटो बोर होना पड़ता अब वो अपने वक्त को मनोरंजन के साथ बिता सकेंगे। भारतीय रेलवे अब वेट‍िंग रूम में आपके लिए टीवी समेत कई सुविधाएं ला रहा है। भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कई ऐसे मौके आते हैं खासकर त्योहारों के समय लोगों को वेटिंग रूम में इंतजार करना पड़ता है। उनके इस इंतजार को आरामदायक बनाने के लिए ही इस सुविधा को लाने की तैयारी चल रही है।

देशभर के सभी रेलवे स्टेशनों पर स्थ‍ित वेट‍िंग रूम में रेलवे टीवी के साथ जूस और कोल्ड ड्रिंक की सुविधा मिलेगी। वहीं डिस्पेंसिंग मशीन और नाश्ता देने की तैयारी कर रहा है। ट्रायल स्तर पर इसकी शुरुआत की जा रही है।

फिलहाल ये व्यवस्था दिल्ली डिवीजन में वेट‍िंग रूम को इन सुविधाओं के लिए तैयार करने के लिए कहा गया है। उत्तरी रेलवे के महाप्रबंधक ने कहा कि टीवी, नाश्ते और कोल्ड ड्र‍िंक के अलावा वेट‍िंग रूम में फर्नीचर, टॉयलेट और अन्य सुविधाएं मुहैया की जाएंगी।

ये भी पढ़े- एयरइंडिया में 49% और सिंगल ब्रांड रीटेल में ऑटोमैटिक रूट से 100% FDI को मिली मंजूरी

महाप्रबंधक ने बताया कि डिवीजन इस प्रोग्राम को 3 महीने तक चलाएगा. इसके बाद अपनी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजेगा। उसके बाद ही सरकार देशभर में इसे लागू करने पर विचार करेगा। 

ये प्रोजेक्ट पब्ल‍िक-प्राइवेट पार्टनरश‍िप (PPP) के तहत चलाया जाएगा। अगर तीन महीने बाद दिल्ली डिवीजन से सकारात्मक रिपोर्ट मिलती है, तो पूरे देश में सभी लोगों को यह सुविधाएं मिल सकती है।

 

Similar News