एफएंडओ अनुबंधों की एक्सपायरी के चलते शेयर बाजार में रहेगा उतार-चढ़ाव

एफएंडओ अनुबंधों की एक्सपायरी के चलते शेयर बाजार में रहेगा उतार-चढ़ाव

IANS News
Update: 2020-08-23 08:00 GMT
एफएंडओ अनुबंधों की एक्सपायरी के चलते शेयर बाजार में रहेगा उतार-चढ़ाव

मुंबई, 23 अगस्त (आईएएनएस)। घरेलू शेयर बाजार में आगामी कारोबारी सप्ताह के दौरान फ्यूचर्स एवं ऑप्शंस अनुबंधों की एक्सपायरी के चलते उतार-चढ़ाव बना रहेगा। वहीं, वैश्विक बाजारों पर अमेरिका और चीन के बीच तकरार और कोरोना के कहर का साया लगातार बना हुआ है, जिसका असर भारतीय शेयर बाजार पर भी रहेगा। घरेलू कारकों में मानसून के रुख और टेलीकॉम कंपनियों से जुड़े एजीआर मामले की सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई पर निवेशकों की नजर रहेगी।

बीते सप्ताह भारतीय शेयर बाजार उतार-चढ़ाव के बीच साप्ताहिक आधार पर मजबूती के साथ बंद हुआ और प्रमुख संवेदी सूचकांकों में एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही। आगामी कारोबारी सप्ताह के दौरान गुरुवार को अगस्त महीने के फ्यूचर्स एवं ऑप्शंस अनुबंधों की समाप्ति हो रही है जिसके बाद कारोबारी अगले महीने के अनुबंधों में अपना पोजीशन बनाएंगे। लिहाजा, घरेलू शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

कोरोना महामारी का कहर थम नहीं रहा है और वायरस संक्रमण के मामले देश-दुनिया में लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उम्मीद जताई है कि यह महामारी दो साल से कम समय में समाप्त हो जाएगी। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ट्रेडोस अधानोम घेब्रेसस ने बीते सप्ताह कहा कि उम्मीद है कि कोरोना महामारी दो साल से कम समय में धरती से समाप्त हो जाएगी।

शेयर बाजार पर अमेरिका और चीन के बीच तकरार का साया बना रहेगा। दोनों देशों के बीच पहले चरण के व्यापारिक करार की प्रगति का जायजा लेने के लिए होने वाली बैठक को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है।

सप्ताह के दौरान अमेरिका, चीन और यूरोप में जारी होने वाले कुछ आर्थिक आंकड़ों पर भी बाजार की नजर होगी। घरेलू बाजार की निगाहें डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी रुपये की चाल और विदेशी पोर्टफोलिया निवेशकों व घरेलू संस्थागत निवेशकों के रुखों पर हांेगी।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बीते शुक्रवार को 557.38 अंकों यानी 1.47 फीसदी की साप्ताहिक बढ़त के साथ 38,434.72 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी भी 193.20 अंकों यानी 1.73 फीसदी की साप्ताहिक बढ़त के साथ 11,371.60 पर बंद हुआ। बीएसई मिडकैप सूचकांक 520.37 अंकों यानी 3.61 फीसदी सप्ताहिक तेजी के साथ 14,953.95 पर बंद हुआ जबकि स्मॉलकैप सूचकांक 770.01 अंकों यानी 5.56 फीसदी की साप्ताहिक बढ़त के साथ 14,625.19 पर बंद हुआ।

पीएमजे-एसकेपी

Tags:    

Similar News