वन्यजीवों के संरक्षण के लिए निकाला 40 कि.मी. पैदल मार्च

वन्यजीवों के संरक्षण के लिए निकाला 40 कि.मी. पैदल मार्च

Anita Peddulwar
Update: 2018-06-01 09:26 GMT
वन्यजीवों के संरक्षण के लिए निकाला 40 कि.मी. पैदल मार्च

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। बाघ,तेंदओं और वन्यजीवों के लिए प्रसिद्ध विदर्भ के फारेस्ट रेंज में तेज रफ्तार से दौड़ते वाहनों की वजह से वन्यजीवों की आए दिन मौत होती रहती है। वन्यजीवों की मौत रोकने व लोगों को इस संदर्भ में जागरूक करने का बीड़ा ईको- प्रो ने उठाते हुए मार्गदर्शन करते हुए 40 KM  पैदल मार्च निकाला।  बता दें कि जिले के चंद्रपुर-मूल मार्ग पर नियमों को ताक पर रखकर तेज रफ्तार  दौड़ने वाले वाहनों की चपेट में आने से वन्यजीवों की मृत्यु हो रही है।

लगातार बढ़ रही वन्यजीवों की मौत की घटना
गत माह से इस तरह की दुर्घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले 15 दिनों में हुए अलग-अलग सड़क हादसों में 2 भालुओं और एक चीतल की घटनास्थल पर मृत्यु हो चुकी है। वहीं एक तेंदुआ भी गंभीर रूप सेे घायल हुआ है। महामार्ग के जंगल क्षेत्र में वन्यजीवों के लिए स्थायी रूप से सुरक्षा संबंधी उपाययोजना करने की मांग को लेकर ईको-प्रो की ओर से 31 मई, गुरुवार तड़के साढ़े 5 बजे के दौरान मूल से बंडू धोतरे के नेतृत्व में पैदल मार्च निकाला गया। इसका समापन चंद्रपुर के एमईएल चौक पर रात 8 बजे के दौरान हुआ। इस मार्च में संस्था के 50 से अधिक कार्यकर्ता शामिल हुए।

मांगों का सौंपा ज्ञापन
उपरोक्त मांग का ज्ञापन संस्था के प्रतिनिधिमंडल ने चंद्रपुर मुख्य वनसंरक्षक, ताड़ोबा क्षेत्र संचालक और जिलाधिकारी के माध्यम से केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, केंद्रीय परिवहन मंत्री, मुख्यमंत्री, वनमंत्री, वनविभाग के प्रधान सचिव, प्रधान मुख्य वनसंरक्षक, वन्यजीव और राष्ट्रीय व्याघ्र संवर्धन प्राधिकरण को भिजवाया है। ज्ञापन के माध्यम से चंद्रपुर-मूल मार्ग समेत राज्य के अन्य वनक्षेत्र के वन्यजीवों के भ्रमण मार्ग से प्रस्तावित व जारी निर्माणकार्य के दौरान वन्यजीवों के लिए अंडर /ओवर पासेस मार्ग बनाकर इस तरह की घटनाओं पर अंकुश लगाने की मांग की गई है। लगभग 40 KM तक निकले पैदल मार्च में बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के सदस्य प्रफुल्लल सावरकर, सौरभ डंडे के अलावा चंद्रपुर से सार्ड के प्रकाश कामड़े, आशीष हुमे, WPSI के मुकेश भांदककर, मंगेश लहामगे, महेंद्र राले चिचपल्ली से आदि शामिल हुए थे। 

Similar News