पशु-पक्षियों की अवैध बिक्री पर जारी है मुंबई मनपा की कार्रवाई

पशु-पक्षियों की अवैध बिक्री पर जारी है मुंबई मनपा की कार्रवाई

Tejinder Singh
Update: 2018-08-02 14:49 GMT
पशु-पक्षियों की अवैध बिक्री पर जारी है मुंबई मनपा की कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महानगरपालिका ने बांबे हाईकोर्ट को सूचित किया है कि मुंबई के क्राफर्ड मार्केट में अवैध रुप से पालतू जानवरों व पक्षियों की बिक्री करनेवाले लोगों के खिलाफ हमारी कार्रवाई जारी है। मनपा अधिकारी ऐसे लोगों पर नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि कार्रवाई स्वरुप मनपा अधिकारी ने 23 दुकानदारों के लाइसेंस रद्द किए हैं। इसके अलावा जानवरों व पक्षियों की बिक्री पर प्रतिबंध भी लगाया गया है।

बाजार में जानवरों व पक्षियों की बिक्री पर रोक लगाने व इसमे लगे लोगों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई करने की मांग को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता संजय शिर्के ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में दावा किया गया था कि मनपा अवैध रुप से जानवरों को बेचनेवालों के खिलाफ कार्रवाई के संबंध में हाईकोर्ट के आदेश को प्रभावी तरीके से लागू भी नहीं कर रही है।

याचिका के जवाब में मुंबई मनपा की वकील ने मनपा के अधिकारी का एक हलफनामा दायर किया, जिसमें  मनपा की ओर से क्राफर्ड मार्केट में जानवरों की अवैध रुप से बिक्री करनेवाले के खिलाफ की गई कार्रवाई का ब्यौरा दिया गया। इस हलफनामे पर गौर करने के बाद न्यायमूर्ति आरएम बोर्डे की खंडपीठ ने मनपा के हलफनामे पर गौर करने के बाद याचिका को समाप्त कर दिया। खंडपीठ ने कहा कि याचिकाकर्ता चाहे तो भविष्य में इस मुद्दे को लेकर याचिका दायर कर सकता है। 

 

Similar News