सवाई माधोपुर की तर्ज पर हो रहा चंद्रपुर रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण

सवाई माधोपुर की तर्ज पर हो रहा चंद्रपुर रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-22 06:44 GMT
सवाई माधोपुर की तर्ज पर हो रहा चंद्रपुर रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण

डिजिटल डेस्क,चंद्रपुर। इन दिनों चंद्रपुर रेलवे स्टेशन का रूप रंग काफी बदला-बदला सा नजर आ रहा है। यहां जैसे ही कोई ट्रेन पहुंचती है यात्रियों को ऐसा महसूस होता है जैसे वे किसी घने, खूबसूरत वन में पहुंच गए हों। ऐसा इसलिए क्योंकि इस रेलवे स्टेशन को पेंटिंग के माध्यम से एक तरह से ताड़ोबा में तब्दील कर दिया गया है ताकि इस स्टेशन से गुजरने वाले यात्री पेंटिंग के माध्यम से चंद्रपुर की विशेषता को महसूस कर सकें। 

चंद्रपुर रेलवे स्टेशन पर पेंटिंग के रूप में साकार Taroba travelerयात्रियों के साथ-साथ स्थानीय नागरिकों के लिए भी आकर्षण केंद्र बना हुआ है। युद्धस्तर पर जारी कार्य को देखते हुए शीघ्र ही यह पूर्ण होने की उम्मीद जताई जा रही है। यह काम समाप्त होने के बाद चंद्रपुर व बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर उतरने वाले यात्री व यहां से दूसरी ओर जाने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर जंगल, वन्यजीव, वनसंपदा और ताड़ोबा के बाघ तथा अन्य वन्यजीवों की प्रतिकृती, रेखाचित्र, शिल्प कृति के साथ ही आधुनिक चित्रकला के विविध रंग देखने मिलेंगे। यहां से जब रेल गुजरती है तो लगता है मानो रेलवे ताड़ोबा के घने जंगल से गुजर रही है। 

रेलवे स्टेशन की खुली जगह को ताड़ोबा में चित्र के रूप में साकार करने का जिम्मा सरकारी चित्रकला महाविद्यालय, नागपुर को सौंपा गया है। इसके माध्यम से वन और वन्यजीवों का महत्व जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। चंद्रपुर रेलवे स्टेशन पर टिकट घर, प्लेटफार्म परिसर का वॉल कंपाउंड, यात्री प्रतीक्षालय स्थानों पर बाघ के साथ ही अन्य वन्यजीव, पेड़, पौधों की पेंटिंग की गई है, जो यात्रियों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। 

गौरतलब है कि चंद्रपुर के जिलाधिकारी एवं नागपुर अधिष्ठाता सरकारी कला व अभिकल्प महाविद्यालय ने इस संदर्भ में प्रस्तुत अंदाज पत्रक को सरकार की ओर से मान्यता दी गई है। इस सरकारी संस्था के माध्यम तथा कला संचालनालय माध्यम से यह दोनों स्टेशन इस स्टेशन को हरित रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित कर रहे हैं। दोनों स्टेशन ग्रीन होने के साथ ही आकर्षण का केंद्र बनने तैयार हो रहे हैं। प्रकल्प के प्रमुख नागपुर के चित्रकला महाविद्यालय के प्रा.मानकर के नेतृत्व में चित्रकारों की टीम रेलवे स्टेशन पर काम कर रही है। 

ग्रीन स्टेशन के रूप में विकसित
पिछले कुछ दिनों से चंद्रपुर रेलवे स्टेशन को ग्रीन स्टेशन के रूप में विकसित करने का काम शुरू कर दिया गया है। आगामी तीन माह में प्राथमिक कार्य पूर्ण हो जाएंगा। यह दोनों रेलवे स्टेशन देश के पहले हरित रेलवे स्टेशन के रूप में पहचाने जाएंगे।

रंग लाई वनमंत्री की कोशिशें
राज्य के वनमंत्री व चंद्रपुर जिले के पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने चंद्रपुर व बल्लारशाह रेलवे स्टेशन से गुजरने वाले यात्रियों के लिए यह अनूठी संकल्पना को साकार करवाने की दिशा में पहल की। देश के विभिन्न कोनों से आते हुए इस रेलवे स्टेशन से गुजरने वाले यात्रियों को महाराष्ट्र की इस विशेषता के दर्शन करवाने पालकमंत्री का यह प्रयास अब रंग लाने लगे हैं। 

सवाई माधोपुर की तर्ज पर सौंदर्यीकरण
राज्य सरकार ने चंद्रपुर जिले के प्रसिद्ध ताड़ोबा अंधारी व्याघ्र प्रकल्प के संबंध में जनजागृति व पर्यटकों को आकर्षित करने की दृष्टि से व्यापक प्रचार करने चंद्रपुर और बल्लारशाह के रेलवे स्टेशन को सवाई माधोपुर की तर्ज पर सौंदर्यीकरण करने का निर्णय लिया है।
 

Similar News