चंद्रपुर जिले में बड़ा हादसा, फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरने से 13 घायल, 4 की हालत नाजुक- जांच के निर्देश

महाराष्ट्र चंद्रपुर जिले में बड़ा हादसा, फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरने से 13 घायल, 4 की हालत नाजुक- जांच के निर्देश

Tejinder Singh
Update: 2022-11-27 15:09 GMT
चंद्रपुर जिले में बड़ा हादसा, फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरने से 13 घायल, 4 की हालत नाजुक- जांच के निर्देश
हाईलाइट
  • अचानक प्लेटफार्म बदलने से हुई दुर्घटना
  • गंभीर घायलों को 1 लाख और मामूली को 50 हजार सहायता
  • प्लेटफार्म  नंबर 1 को 2 से जोड़ता है फुट ओवरब्रीज
  • बल्लारशाह स्टेशन के ओवरब्रीज का हिस्सा ढ़हा-13 घायल

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। गुजरात के मोरबी ब्रिज हादसे का मामला ठंडा नहीं हुआ कि रेलवे की एक और लापरवाही का मामला बल्लारशाह स्टेशन पर सामने आया, जब ब्रिज गिरने से 13 लोग घायल हुए जिनमें 4 की हालत नाजुक है। ब्रिज की उंचाई करीब 60 फिट थी और जिस वक्त हादसा हुआ उस समय पुल पर लगभग 80 लोग मौजूद थे। यात्री 60 फीट की उंचाई से नीचे गिर गए। ब्रिज प्लेटफॉर्म नंबर एक से प्लेटफॉर्म दो को कनेक्ट करता था। रविवार शाम लगभग 5 बजे के हुए इस हादसे के बाद 12 को जिला सरकारी अस्पताल चंद्रपुर और एक को ग्रामीण अस्पताल बल्लारपुर में भर्ती कराया गया है। रेलवे विभाग ने गंभीर घायलों को एक लाख और मामूली घायलों को 50 हजार रुपए आर्थिक सहायता की घोषणा की है।

शाम 5.15 बजे ट्रेन संख्या 22152 काजीपेठ पुणे साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन आने वाली थी। जो आमतौर पर प्लेटफार्म क्र. 4 अथवा 5 पर आती है, लेकिन अचानक यात्रियों को इस ट्रेन का प्लेटफार्म बदले जाने की जानकारी मिली। इस दौरान फुट ओवरब्रीज पर यात्रियों की संख्या बढ़ी, कई यात्री ब्रीज के ऊपर ही रुक गए और ट्रेन किस प्लेटफार्म पर आ रही यह देखने लगे। अचानक पुल का हिस्सा गिर गया और यह दुर्घटना हो गई है। घटना के बाद वहां मौजूद आरपीएफ के जवान और अन्य यात्रियों की मदद से तत्काल सभी घायलों को एम्बुलेंस की सहायता से बल्लारपुर ग्रामीण अस्पताल भेजा गया। 

मेडिकल अधीक्षक विजय कलसकर ने सभी की जांच की और 12 घायलों को जिला अस्पताल भेज दिया और एक का उपचार बल्लारपुर में हो रहा है। बताया जा रहा है कि नीचे गिरने के दौरान कुछ यात्रियों का करंट का झटका भी लगा। गनीमत थी कि उस लाईन पर कोई दूसरी ट्रेन नही आ रही थी। 

सूचना मिलते ही नागपुर डीआरएम ऋचा खरे, पुलिस अधीक्षक रविंद्रसिंह परदेसी, आरपीएफ के थानेदार सुनिल कुमार पाठक, ट्राफिक पीआई उमाकांत पाल, बल्लारपुर के थानेदार उमेश पाटील आदि अपने दल बल के पास मौके पर पहुंचे। सभी घायलों को तत्काल हास्पिटल पहुंचाया गया है।

50 वर्ष से अधिक पुराना है ब्रीज

मध्य रेलवे अंतर्गत दक्षिण भारत की ओर जानेवाले रेल मार्ग का बल्लारशाह अंतिम जंक्शन है। बताया जाता है कि स्टेशन का का ओवरब्रीज लगभग 50 वर्ष पुराना है। वर्ष 2014 में इस स्टेशन को देश के सबसे सुंदर स्टेशन के रुप में पुरस्कृत किया जा चुका है। सुत्रों के अनुसार कुछ महीने पहले रेलवे विभाग की ओर से ओवरब्रिज का निरीक्षण किया गया था।

यह है घायलों के नाम

घायलों में साची निलेश पाटील, प्रेम तितरे (45), चैतय मनोज भगत (18), निधि मनोज भगत, छाया मनोज भगत, नयन बाबाराव भिवनवार, राधेश्याम सिंह, अनुराग खरतड, रिया खरतड, स्वीटी खरतड, विक्की जयंत भिमलवार, पूजा सोनटक्के (37) और ओम सोनटक्के का नाम शामिल है।

पालकमंत्री मुनगंटीवार ने दिए जांच के निर्देश 

पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने जिलाधीश विनयकुमार गौड़ा और पुलिस अधीक्षक परदेसी को जांच के निर्देश दिए हैं। बीजेपी पदाधिकारियों ने पहुंचकर घायलों की मदद की है। इस मामले में सरकारी से मिलने वाली आर्थिक सहायता के लिए प्रयास का आश्वासन पालकमंत्री ने दिया है।

सांसद धानोरकर ने की घटना की जांच की मांग 

बल्लारशाह स्टेशन पर ब्रिज का हिस्सा ढहने की वजह से दर्जन भर से अधिक घायल हो गए हैं। इस घटना की जांच की मांग सांसद बालू धानोरकर ने रेल राज्यमंत्री रावसाहब दानवे से की है। ब्रीज का हिस्सा गिरने के बाद घायलों को उपचार के लिए दाखिल किया गया है। 

घायलों से मिले पूर्व केंद्रीय गृहराज्यमंत्री अहिर

पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने अस्पताल में पहुंचकर घायलों से मुलाकात कर उनका हाल जाना है। अहिर ने कहा कि ओवर ब्रिज जर्जर था, जिसकी मरम्मत की मांग लगातार की जा रही थी। ऐसे में अब जांच कर दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की जानी चाहिए।

Tags:    

Similar News