सीएम उद्धव ने कहा- महाराष्ट्र में होटल और रेस्टोरेंट शुरू करने का निर्णय लेंगे जल्द

सीएम उद्धव ने कहा- महाराष्ट्र में होटल और रेस्टोरेंट शुरू करने का निर्णय लेंगे जल्द

Tejinder Singh
Update: 2020-07-05 12:41 GMT
सीएम उद्धव ने कहा- महाराष्ट्र में होटल और रेस्टोरेंट शुरू करने का निर्णय लेंगे जल्द

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में होटल और रेस्टोरेंट को शुरू करने के बारे में जल्द निर्णय लिया जाएगा। रविवार को मुख्यमंत्री ने राज्य होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि मिशन बिगिन अगेन के तहत राज्य में उद्योग शुरू किए गए हैं। महाराष्ट्र में पर्यटन व्यवसाय में होटल उद्योग का बड़ा स्थान है। इसको ध्यान रखते हुए होटल उद्योगों को दोबारा शुरू करने के लिए कोरोना के मद्देनजर एक कार्यपद्धति तैयार की जा रही है। कार्यपद्धति निश्चित होने के बाद जल्द ही होटल और रेस्टोरेंट को शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन व्यवसाय का महत्वपूर्ण उद्योग होटल और लॉज शुरू करने से पहले काफी सावधानी बरतते हुए अनुमति देनी पड़ेगी। हम पर दोहरी जिम्मेदारी है। होटल में आने वाले हर ग्राहक और यात्री की चिकित्सा जांच करनी पड़ेगी, क्योंकि कोरोना पॉजिटिव एक व्यक्ति होटल में आया, तो होटल के सभी लोग और कर्मचारी बीमार पड़ सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि होटल शुरू करने में कोई मुश्किल नहीं है, लेकिन सरकार द्वारा तय की जाने वाली कार्य पद्धति के अनुसार नियमों का पालन करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि होटल में काम करने वाले स्थानीय मजदूरों और कर्मचारियों को नौकरी से न निकाले। हम मिलकर कुछ रास्ता निकालेंगे। वहीं संकट के समय कामगार संगठन भी अनुचित मांगे न करे। मुख्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल सैलून शुरू करने की अनुमति दी गई है। जिम को अभी भी बंद रखा गया है। हमें काफी सावधानी बरतनी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई और दूसरे शहरों के सभी होटल कोरोना के युद्ध में हमें साथ दिया। इसके लिए मैं सभी का अभिनंदन करता हूं। 

आत्म-अनुशासन महत्वपूर्ण - आदित्य 

प्रदेश के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि होटल उद्योग को आत्म-अनुशासन के लिए अपने लिए नियम निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। आदित्य ने कहा कि होटल उद्योग पर्यटन व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है। सरकार ने नाइट लाइफ को भी प्रोत्साहन दिया है। क्योंकि पर्यटन व्यवसाय से विकास को गति मिल सकती है। मुंबई, ठाणे, पुणे और औरंगाबाद जैसे बड़े शहर में सभी व्यवहार शुरू किए जा रहे हैं। भविष्य में बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए जम्बो सुविधा बढ़ाई जाएगी। 

चरण बद्ध तरीके से मिलेगी अनुमति – मुख्य सचिव 

राज्य के मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि राज्य में एक साथ 100 प्रतिशत होटल शुरू नहीं किया जाएगा, लेकिन चरण बद्ध तरीके से होटल शुरू करने की अनुमति दी जाएगी। मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार अजोय मेहता ने कहा कि होटल शुरू करते समय निमयों का कड़ाई से पालन करना पड़ेगा। इस बीच इंडियन होटेल्स एसोसिएशन के गुरुबक्ष सिंग कोहली ने कहा कि होटल उद्योग को कार्यशील पूंजी की आवश्यकता है। सरकार को हमें कोरोना योद्धा के रूप में देखना चाहिए। होटल में 80 प्रतिशत प्रवासी मजदूर हैं। कुछ प्रमाण में होटल और रेस्टोरेंट को सुरक्षित अंतर रखकर शुरू करने के लिए अनुमति देना चाहिए। होटल एसोसिएशन के विवेक नायर ने कहा कि होटल की बिजली बिल कम करना चाहिए। होटलों को औद्योगिक दर में पानी और बिजली बिल उपलब्ध कराना चाहिए। 
 

Tags:    

Similar News