शिवाजी पार्क में लता स्मारक की उठी मांग, केंद्र के पाले में गेंद

भाजपा-कांग्रेस का समर्थन शिवाजी पार्क में लता स्मारक की उठी मांग, केंद्र के पाले में गेंद

Tejinder Singh
Update: 2022-02-07 14:15 GMT
शिवाजी पार्क में लता स्मारक की उठी मांग, केंद्र के पाले में गेंद

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भाजपा ने महानगर के दादर स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज पार्क मैदान में भारतरत्न लता मंगेशकर का स्मारक बनाने की मांग की है। शिवाजी पार्क मैदान में ही शनिवार को सुप्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार किया गया था। सत्ताधारी महाविकास आघाड़ी की सहयोगी कांग्रेस ने भी मुंबई में लता दीदी का स्मारक बनाने की मांग का समर्थन किया है जबकि शिवसेना ने कहा कि लता के स्मारक निर्माण के बारे में देश को सोचना पड़ेगा। 

सोमवार को प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता तथा विधायक राम कदम ने कहा कि लता शिवाजी पार्क मैदान के जिस स्थान पर पंचतत्व में विलीन हुई हैं, उस स्थल पर उनका स्मारक तत्काल बनाया जाए। जिससे यह जगह देश और दुनिया के लिए प्रेरणा स्थल बन सके। कदम ने इस बारे में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र भी लिखा है। कदम ने दावा किया कि देश के करोड़ों प्रशंसकों और संगीत प्रेमियों ने शिवाजी पार्क में लता का स्मारक बनाने की मांग है। 

जबकि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि मुंबई में लता का स्मारक बनाने का फैसला होना चाहिए। शिवाजी पार्क मैदान अथवा उससे भी अच्छी जगह होगी उसको चिन्हत करके स्मारक का निर्माण किया जाना चाहिए। पटोले ने कहा कि लता दीदी का केवल स्मारक नहीं बल्कि उसको एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। जिससे देश-विदेश से मुंबई आने वाले पर्यटक स्मारक स्थल पर जाएं। 

लता दीदी का स्मारक बनाना आसान नहीः राऊत 

शिवसेना सांसद संजय राऊत ने कहा कि लता अपने आप में बहुत बड़ी शख्सियत थीं। उनका स्मारक बनाना आसान नहीं हैं। वह कोई राजनेता नहीं थीं कि उनका साधारण स्मारक तैयार कर दिया जाए। लता के स्मारक के बारे में देश को सोचना पड़ेगा। राऊत ने भाजपा का नाम लिए बिना कहा कि कुछ लोगों ने लता दीदी के स्मारक के निर्माण की मांग की है। लेकिन उन्हें यह मांग करने की जरूरत है। किसी को स्मारक पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। राऊत ने कहा कि लता की याद में केंद्र सरकार और राज्य सरकार ऐसा कुछ बनाएगी जो विश्व स्तर का होगा। 

इसके पहले रविवार को मुंबई मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने लता के अंतिम संस्कार के लिए शिवाजी पार्क मैदान की लगभग दो हजार वर्ग फुट जगह उपलब्ध कराने की अनुमति दी थी। मुंबई मनपा ने आदेश में कहा था कि यह जगह विशेष परिस्थिति में अपवादात्मक रूप में दिया जा रहा है। इस जगह का इस्तेमाल अंतिम संस्कार के अलावा अन्य किसी कार्य के लिए नहीं किया जा सकेगा। 

Tags:    

Similar News