डेंगू का डंक - बच्चे भी चपेट में, विक्टोरिया के बच्चा वार्ड में क्षमता से दोगुने मरीज भर्ती

 मिले 23 नए डेंगू पीडि़त, सरकारी रिकॉर्ड में 378 हुई संख्या डेंगू का डंक - बच्चे भी चपेट में, विक्टोरिया के बच्चा वार्ड में क्षमता से दोगुने मरीज भर्ती

Bhaskar Hindi
Update: 2021-09-10 11:42 GMT
डेंगू का डंक - बच्चे भी चपेट में, विक्टोरिया के बच्चा वार्ड में क्षमता से दोगुने मरीज भर्ती

डिजिटल डेस्क जबलपुर । शहर में कोविड के बाद डेंगू से हाहाकार मचा हुआ है। रांझी क्षेत्र डेंगू के हॉटस्पॉट के रूप में सामने आया है। गुरुवार को सरकारी आँकड़ों में 23 नए मरीज डेंगू के मिले हैं। अब तक 378 लोगों को यह बुखार अपनी चपेट में ले चुका है। जमीनी हाल इससे भी अधिक भयावह हैं। अस्पतालों में डेंगू और वायरल-फीवर से बेड भरे पड़े हैं।  डेंगू को लेकर सरकारी आँकड़ों से इतर शासकीय और निजी अस्पतालों में 3 हजार से ज्यादा मरीज होने की बात कही जा रही है, वहीं स्वास्थ्य विभाग एलायजा टेस्ट के आधार पर ही डेंगू होने की पुष्टि करता है। प्राइवेट अस्पतालों में एंटीजन किट की जाँच में रोज 100 से 150 मरीज सामने आ रहे हैं। अस्पतालों में पलंग पाने के लिए मरीजों को इंतजार करना पड़ रहा है। इधर सरकारी आँकड़ों के अनुसार कुल पीडि़तों में से 135 के करीब बच्चे हैं। जिससे साफ जाहिर हो रहा है कि बड़ों के अलावा बड़ी संख्या में बच्चे भी डेंगू की चपेट में हैं। 
आईसीयू में भर्ती करने की नौबत 
अस्पतालों में बेड की कमी के साथ ही ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स खरीदने के लिए मरीजों के परिजन सुबह से लेकर देर रात तक भटक रहे हैं। किट की कमी के कारण सिंगल डोनर प्लेटलेट्स नहीं मिल पा रही हैं। प्लेटलेट्स की कमी के कारण डेंगू के कई मरीज गंभीर हालत में पहुँच रहे हैं। उन्हें आईसीयू में रखना पड़ रहा है।
शहर के इन क्षेत्रों से सामने आ रहे हैं डेंगू से ग्रसित मरीज 
रांझी क्षेत्र  डेंगू का हॉटस्पॉट बन चुका है।  रांझी के रक्षा कॉलोनी, बापू नगर, मोहनिया, मानेगाँव, बड़ा पत्थर, चुंगी चौकी में हर घर में कोई न कोई डेंगू से पीडि़त है। इसके अलावा गढ़ा, घमापुर, सिविल लाइंस, बिलहरी, तिलहरी, अधारताल, रिछाई, महाराजपुर, रानीताल क्षेत्र में सबसे अधिक डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। 
 

Tags:    

Similar News