साहब फरार, कर्मचारियों को नहीं मिल रहा है वेतन

साहब फरार, कर्मचारियों को नहीं मिल रहा है वेतन

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-27 10:41 GMT
साहब फरार, कर्मचारियों को नहीं मिल रहा है वेतन

डिजिटल डेस्क  छिंदवाड़ा। जिला शिक्षा केन्द्र में पदस्थ कर्मचारी-अधिकारियों को इस माह का वेतन नहीं मिला है। दरअसल यहां पर पदस्थ डीपीसी जीएल साहू पर अपराधिक प्रकरण दर्ज होने के कारण फरार है नतीजन जिला शिक्षा केन्द्र के सारे कामकाज प्रभावित हो रहे है। डीपीसी पर वर्ष 2011 से 2014 के बीच बैतूल जिला शिक्षा केन्द्र में जिला परियोजना समन्वयक जीएल साहू के पद में रहते हुए गबन करने की शिकायत पर मामला दर्ज हंै। इस कार्रवाई के बाद से डीपीसी जिला शिक्षा केन्द्र छिंदवाड़ा से छुट्टी लेने के बाद से फरार है। बैतूल पुलिस के अनुसार डीपीसी को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस टीम जांच कर रही है। लेकिन इसका खामियाजा जिला शिक्षा केन्द्र में पदस्थ कर्मचारी अधिकारियों को उठाना पड़ रहा है। यहां पदस्थ तकरीबन 70 से 72 कर्मचारियों को डीपीसी की अनुपस्थिति के कारण वेतन नहीं मिला है। नंवबर माह समाप्त होने को आया है लेकिन अब तक इन कर्मचारी-अधिकारियों के वेतन की र्कारवाई नहीं हुई है।
इनका रुका वेतन
जिला शिक्षा केन्द्र के अंतर्गत सभी 11 विकासखंडों के बीआरसी, उपयंत्री, सहायक यंत्री, एपीसी, मोबाइल स्त्रोत सलाहकार, कम्प्यूटर आपरेटर व अन्य तकरीबन 72 से ज्यादा कर्मचारी-अधिकारी है जिन्हें वेतन नहीं मिला है।
यह बनी वजह
जिला परियोजना समन्वयक जीएल साहू 8 नवंबर से कार्यालय नहीं आए हैं।  जिसके कारण कामकाज प्रभावित होता रहा है। पहले इनके अवकाश में जाने की बात कही गई लेकिन इस बीच किसी को प्रभार नहीं मिला। अब लंबे समय बाद प्रभार एपीसी संजय दुबे को सौंपा गया। जिसके बाद अब जाकर  कार्रवाई शुरु हुई।
अब हो रहा यह
जिला शिक्षा केन्द्र में एक सप्ताह पूर्व ही वेतन संबंधी फाइल प्रभारी डीपीसी संजय दुबे की ओर से तैयार कर कलेक्टर जेके जैन के सामने प्रस्तुत की है। यहां से फाइल का अनुमोदन हो गया है और फाइल जिला पंचायत सीईओ के हस्ताक्षर के इंतजार में है। इसके बाद ही वेतन निकल पाएगा।
डीपीसी पर है मामला दर्ज
जिला परियोजना समन्वयक जीएल साहू पर बैतूल जिले में पदस्थ रहते हुए गबन का मामला दर्ज हुआ है। जिसमें वर्ष 2011 से 2014 के बीच शासन से प्राप्त राशि शालाओं को गैर आवासीय विशेष प्रशिक्षण केन्द्र और आवासीय विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों को राशि भेजना था। इन शालाओं एवं केन्द्रों को न भेजकर इसे निजी खातों में डाल दिया गया था। इस मामले में शिकायत करने के बाद बैतूल कलेक्टर ने 27 अक्टूबर को गबन करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर एफआईआर दज कराने के आदेश जारी किए हैं।
इनका कहना है....
गबन के मामले में आरोपी डीपीसी जीएल साहू फरार है, जिनकी तलाश की जा रही है। इसके अलावा कलेक्टर बैतूल ने निलंबन की कार्रवाई के लिए प्रतिवेदन तैयार कर भोपाल मुख्यालय भेजा है।
- पार्वती सोलंकी, एसडीओपी बैतूल  
हमारी ओर से फाइल बनकर चली गई है जल्द ही वेतन मिल जाएगा। कार्रवाई चल रही है।
- संजय दुबे, प्रभारी डीपीसी, जिला शिक्षा केन्द्र

 

Similar News