फडणवीस बोले - राजनीति में कुछ भी संभव, अजित पवार के संकेत ऑल इज़ वैल

उद्धव के बयान से तेज हुई अटकलें  फडणवीस बोले - राजनीति में कुछ भी संभव, अजित पवार के संकेत ऑल इज़ वैल

Tejinder Singh
Update: 2021-09-17 15:10 GMT
फडणवीस बोले - राजनीति में कुछ भी संभव, अजित पवार के संकेत ऑल इज़ वैल

डिजिटल डेस्क, औरंगाबाद। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जिला परिषद की नवीन मुख्य इमारत के भूमिपूजन कार्यक्रम में बड़ा बयान दिया। उन्होंने इशारों में वो बात कह दी, जिससे शिवसेना और बीजेपी के बीच खटास थोड़ी कम होती दिखी और सियासी कयास लगने शुरु हो गए। मंच पर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के भी उपस्थित होने से कयास लगने लगे कि शिवसेना और भाजपा में एक बार फिर से गठबंधन हो सकता  है। यही नहीं,  मुख्यमंत्री ने केंद्री मंत्री रावसाहब दानवे को अपना पुराना मित्र भी बताया। उन्होंने मराठवाड़ा मुक्ति संग्राम दिवस पर हुतात्मा स्तंभ पर ध्वजारोहण किया। 

नागपुर-मुंबई बुलेट ट्रेन चलाएं

मुख्यमंत्री ठाकरे ने कार्यक्रम में उपस्थित केंद्रीय रेल राज्यमंत्री दानवे की ओर इशारा करते हुए कहा कि एक-दूसरे से अपेक्षाएं स्वाभाविक हैं, क्योंकि इनके बगैर जिंदगी हो ही नहीं सकती। जब मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के प्रस्ताव पर चर्चा चल रही थी, तब हमने नागपुर-मुंबई बुलेट ट्रेन की मांग की थी। राज्य की राजधानी को उपराजधानी से जोड़ने वाली बुलेट ट्रेन निश्चित रूप से उपयोगी सिद्ध होगी। 

संतों की भूमि पर कुछ अलग करने की तमन्ना

मुख्यमंत्री ठाकरे ने जिप में डॉ. बाबासाहब आंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. प्रमोद येवले की मौजूदगी में संतपीठ का वर्चुअल उद्घाटन करते हुए कहा कि मराठवाड़ा संतों की भूमि है। यहां संतपीठ का शुभारंभ प्रसन्नता का विषय है। हम चाहते हैं कि जिले की अलग पहचान के साथ इसका विकास हो। 

फडणवीस बोले - राजनीति में कुछ भी संभव

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के औरंगाबाद में भाजपा को भविष्य के सहयोगी के रूप में संबोधित करने वाले बयान से राज्य में सियासी अटकलें शुरू हो गई हैं। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने मन की भावना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि राजनीति में कभी भी कुछ भी हो सकता है, लेकिन फिलहाल मुझे कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। भाजपा की नजर सत्ता पर नहीं है। हम सक्षम विपक्ष की भूमिका निभा रही है। शुक्रवार को फडणवीस ने कहा कि तीन दलों का अप्राकृतिक गठबंधन काफी समय तक नहीं बना रह सकता है। शायद मुख्यमंत्री को भी ध्यान में आ गया होगा कि इस अप्राकृतिक गठबंधन से महाराष्ट्र का नुकसान हो रहा है। इसलिए उन्होंने अपने मन की भावन व्यक्त की है। सरकार में बड़े पैमाने पर भ्रष्टचार हो रहा है। इसलिए मुख्यमंत्री को आभास हो गया होगा कि वे कैसे लोगों के साथ मिलकर सरकार चला रहे हैं। 

उद्धव की बात का भरोसा नहीः राणे 

जबकि केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री के मन की बात कैसे जान पाऊंगा। मैं ज्योतिषी नहीं हूं जो कि भविष्यवाणी कर सकूं। राणे ने कहा कि मुख्यमंत्री सुबह और शाम क्या बोलेंगे यह कहा नहीं जा सकता है। यदि उनके मन में कुछ है तो उन्हें स्पष्ट बोलना चाहिए कि शिवसेना की भविष्य की सहयोगी भाजपा होगी। 

सरकार में आकर मंत्री बन सकते हैं चंद्रकात पाटीलः जयंत पाटील

मुख्यमंत्री के इस बयान पर राकांपा प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील ने कहा कि शिवसेना में हाल के  दिनों में हलचल शुरू थी। शिवसेना में कुछ नेता शामिल होने वाले हैं। शायद केंद्रीय रेलवे राज्य मंत्री रावसाहब दानवे और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील शिवसेना में शामिल होने वाले होंगे। शायद इसलिए मुख्यमंत्री ने इस तरह के बयान से संकेत दिए हैं। गत दिनों पुणे में भाजपा नेता चंद्रकांत पाटील ने कहा था कि मुझे पूर्व मंत्री मत कहिए। अगले दो से तीन दिनों में चमत्कार होगा। इस पर राकांपा नेता पाटील ने कहा कि यदि पाटील को मंत्री बनना है तो वे महाविकास आघाड़ी में आकर मंत्री बन सकते हैं। 

चुटकुले सुनाते रहते हैं मुख्यमंत्रीः पटोले 

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने दिल्ली में कहा कि भाजपा के नेता राज्य की सत्ता जाने के बाद काफी तनाव में है। मुख्यमंत्री का स्वभाव चुटकुले सुनाने और मजाक करके सभी को हंसाने का रहा है। इसलिए मुख्यमंत्री ने भाजपा के नेताओं को तनाव से बाहर निकलाने के लिए इस तरह का बयान दिया होगा। पटोले ने कहा कि महाविकास आघाड़ी ने जनता को पांच साल तक सरकार चलाने का विश्वास दिया है। फिर भी मुख्यमंत्री शिवसेना के पक्ष प्रमुख हैं उन्हें कोई भी फैसला लेने का अधिकार है। जबकि शिवसेना सांसद संजय राऊत ने कहा कि महाविकास आघाड़ी सरकार को कोई खतरा नहीं है। सरकार अपने बचे हुए तीन साल का कार्यकाल पूरा करेगी। राऊत ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि यदि एक साथ आएं तो वर्तमान और पूर्व सहयोगी भावी सहयोगी होंगे। इसलिए भाजपा के जिन नेताओं को आने की इच्छा हैं वे हमारे साथ में आ जाएं। इससे भाजपा के जो पूर्व मंत्री हैं वे वर्तमान मंत्री हो जाएंगे। राऊत ने कहा कि महाराष्ट्र की राजनीति में कितना भूकंप होगा? महाविकास आघाड़ी के गठन से एक भूकंप हुआ। फिर देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के मिलकर भोर में सरकार बनाने पर भी भूकंप आया था।  

आघाडी में सब ठीक-ठाक हैः अजित पवार 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के भाजपा को भावी सहयोगी के रूप में संबोधित करने वाले बयान पर उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि अभी तक तो महाविकास आघाड़ी में सबकुछ ठीक ठाक चल रहा है। इसलिए मैं उनके बयान को ज्यादा महत्व नहीं दूंगा। वे प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। इसलिए वे क्या बोलें और क्या न बोलें। यह पूरी तरह से उनका अधिकार है। 

 

Tags:    

Similar News