अतिथी शिक्षकों की भर्ती में फर्जीवाड़ा, फर्जी प्रमाण पत्रों से बढ़ाए अंक

अतिथी शिक्षकों की भर्ती में फर्जीवाड़ा, फर्जी प्रमाण पत्रों से बढ़ाए अंक

Bhaskar Hindi
Update: 2019-08-07 07:37 GMT
अतिथी शिक्षकों की भर्ती में फर्जीवाड़ा, फर्जी प्रमाण पत्रों से बढ़ाए अंक

डिजिटल डेस्क, कटनी। अतिथी शिक्षकों की भर्ती में  शासकीय स्कूलों के जिम्मेदारों द्वारा जमकर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है । धांधली का आलम यह है कि प्रमाण पत्रों तक से छेड़छाड़ की जा रही है। शासकीय स्कूलों में अतिथी शिक्षकों की भर्ती में बड़ी गड़बड़ी होने की शिकायतों ने शिक्षा विभाग के कान खड़े कर दिए हैं। संस्था प्रमुखों ने करीबियों को लाभ दिलाने उन प्रमाणपत्रों को वैध कर दिया, जिनके धारक पात्र नहीं है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को शिकायत कर अतिथी शिक्षकों की भर्ती में गड़बड़ी की जांच कर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही करने का अनुरोध किया है।

इस तरह हो रही गड़बड़ी

शिकायत में आरोप लगाया है कि संकुल केन्द्र देवराकला के अंतर्गत आने वाले प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल एवं हायर सेकेंड्री स्कूलों में फर्जी तरीके से भर्ती की गई है। कुछ आवेदकों ने एनआईओएस से डीईएल, एड किया है, स्कोर बोर्ड में डीएड फीड कराकर बोनस के 100 अंक ले लिए। यह डिप्लोमा स्कूल के कार्यरत शिक्षकों के लिए है। इसी तरह के प्रमाणपत्र पर  मुकेश चक्रवर्ती 2017-18 में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला देवराकला में अंग्रेजी विषय एवं 2018-19 में शासकीय उमावि देवराकला में वर्ग एक में अतिथी शिक्षक था।

डीएलएड को डीएड कर दिया

शिकायत में आरोप लगाया है कि माध्यमिक विद्यालय रजरवारा नं.2 में अंकित लखेरा अतिथी शिक्षक भर्ती हुआ है, उसने डीएलएड किया है लेकिन स्कोरबोर्ड में डीएड लिखा है। उमावि देवराकला में दिव्या त्रिपाठी वर्ग 2 में पढ़ा रही है, जबकि पोर्टल में फर्जी तरीके से माध्यमिक शाला टिकरिया अंकित कर दिया। शिकायत में यह भी आरोप लगाया है कि 2015-16 में वह बीएड करती रहीं और माशा देवरा कला में अतिथी शिक्षक के पद पर कार्य किया।

इनका कहना है

अतिथी शिक्षकों की भर्ती में गड़बड़ी की शिकायत मिली है। इसकी जांच कराई जाएगी और जो भी दोषी होगा, उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही होगी। फर्जीवाड़ा की पुष्टि होने पर मामला पुलिस को भी सौंपा जाएगा। - बी.बी.दुबे, प्रभारी डीईओ

Tags:    

Similar News