टीचर्स-डे के दिन अतिथि शिक्षक होते रहे परेशान, पढ़ें पूरी खबर

टीचर्स-डे के दिन अतिथि शिक्षक होते रहे परेशान, पढ़ें पूरी खबर

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-05 12:54 GMT
टीचर्स-डे के दिन अतिथि शिक्षक होते रहे परेशान, पढ़ें पूरी खबर

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। शासकीय स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया ऑन लाइन पैटर्न में हो रही है। इसके लिए आवेदकों ने जो फार्म भरा है उसका वेरिफिकेशन पांच सितंबर तक संकुल स्कूल में कराना है। शिक्षा विभाग के इन्हीं आदेशों का पालन करते हुए आवेदक दस्तावेज वेरिफिकेशन कराने पहुंचे रहे तो उन्हें परेशानी हो रही है। शनिवार सुबह शासकीय उमावि चंदनगांव दस्तावेजों का वेरीफिकेशन कराने पहुंचे आवेदकों को परेशान होना पड़ा।

आवेदकों को यह कह दिया गया कि कम्प्यूटर आपरेटर नहीं है जिसके कारण दोपहर तक आवेदक इंतजार करते रहे। जैसे-तैसे दोपहर को कम्प्यूटर ऑपरेटर पहुंचा और एक ही आवेदक का वेरिफिकेशन हो पाया था कि बिजली गुल होने के कारण काम फिर अटक गया। ऐसी स्थिति में इस स्कूल में वेरिफिकेशन कराने आए आवेदक परेशान होते रहे।  देर शाम से वेरिफिकेशन का सिलसिला शुरू हो पाया था लेकिन आवेदकों को दिन भर परेशान होना पड़ा और सभी का वेरिफिकेशन नहीं हो पाया था।

प्राचार्यों ने बना लिए अपने नियम
अतिथि शिक्षक बनने के लिए जिन आवेदकों ने आवेदन किया है उनके वेरिफिकेशन के लिए प्राचार्यों ने अपने अनुसार व्यवस्था बना दी है। महिला आवेदकों के लिए शासकीय एमएलबी स्कूल और पुरुष आवेदकों के लिए चंदनगांव शासकीय स्कूल तय कर दिया है। जबकि निर्देश है कि संकुल स्कूलों में वेरिफिकेशन करना है। प्राचार्यों के बनाए इस नियम से आवेदक परेशान होते रहे।

आधार नंबर बता रहा गलत
अतिथि शिक्षकों के वेरिफिकेशन में पहले मोबाइल के वन टाइम ओटीपी नंबर से दस्तावेजों की जांच करते थे लेकिन अब आधार नंबर से आवेदकों के दस्तावेजों की जांच हो रही है। लेकिन यहां भी आवेदकों के आधार नंबर इंटर करने में दस्तावेजों की जांच नहीं हो पा रही है।

जिला शिक्षा अधिकारी आर.एस. बघेल ने कहा कि अतिथि शिक्षकों के वेरिफिकेशन के लिए हमने निर्देश दिए है यदि कहीं लापरवाही बरती जा रही है तो इसकी जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

Similar News