घटिया निर्माण कार्य करवाने वाले सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक और उपयंत्री को वापस करना होगा राशि

घटिया निर्माण कार्य करवाने वाले सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक और उपयंत्री को वापस करना होगा राशि

Bhaskar Hindi
Update: 2019-07-05 08:37 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा/जुन्नारदेव। जनपद पंचायत जुन्नारदेव के मुख्यालय से लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत बिलावर कला में स्वच्छता अभियान के तहत निर्मित शौचालयों के निर्माण में लापरवाही का खामियाजा सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक और उपयंत्री को भुगतना होगा। मामले की जांच के बाद सीईओ ने चारों जिम्मेदार लोगों को 45-45 हजार रुपए यानी कुल एक लाख 80 हजार रुपए सरकारी खजाने में जमा करने के आदेश दिए हैं।

स्वच्छता अभियान के तहत कराया था शौचालयों का निर्माण

ग्राम पंचायत बिलावर कला में वर्ष 2017 में स्वच्छता अभियान के तहत शौचालयों का निर्माण किया गया। मस्टररोल में इन शौचालयों के निर्माण की दोहरी इंट्री की गई। ग्रामीण सुरेश आमरे ने इसकी शिकायत जनपद पंचायत सीईओ सहित अन्य उच्च अधिकारियों से की थी। जांच उपरांत उक्त शिकायतों को सही पाया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, जुन्नारदेव सीएल अहिरवा ने संबंधित ग्राम सरपंच, ग्राम सचिव, ग्राम रोजगार सहायक तथा उपयंत्री पर रुपए 180000 आरोपित किए हैं। अब इन्हें जिला पंचायत छिंदवाड़ा की एकल खाते में यह रकम अलग-अलग 45000 जमा करनी होगाी। इस कार्रवाई के बाद अन्य ग्राम पंचायतों में भी इसी प्रकार की लापरवाही के उजागर होने की संभावना हैं।

तबादला सूची पर माथापच्ची

जिला स्तर पर होने वाले तबादलों को लेकर प्रभारी मंत्री ने बंद कमरे में विधायकों और अधिकारियों की लंबी बैठक ली। विभागों में विधायकों की अनुशंसा से भरे सैकड़ों आवेदन आए हैं। प्रभारी मंत्री की मौजूदगी में अधिकारियों ने स्पष्ट कहा कि हम शासन की तय लिमिट के मुताबिक ही तबादला कर सकते हैं। जिसके बाद कलेक्टर श्रीनिवास शर्मा ने अनुशंसा पत्रों के आधार पर ही तबादला करने के निर्देश जिला अधिकारियों को दिए। आदेश के बाद देर रात विधायकों के अनुशंसा पत्रों की छंटनी लेकर विभागों में माथापच्ची होते रही।बैठक के दौरान विधायकों ने भी अधिकारियों से खुलकर कहा कि जितनी जल्दी हो सकें ट्रांसफर सूची जारी करें। अनुशंसा के आवेदन बनाते-बनाते हम भी परेशान हो गए हैं। 

Tags:    

Similar News