सेहत की समस्या हो तो एक लाख तक निकाल सकेंगे पीएमसी खाताधारक - आरबीआई

सेहत की समस्या हो तो एक लाख तक निकाल सकेंगे पीएमसी खाताधारक - आरबीआई

Tejinder Singh
Update: 2019-11-19 12:56 GMT
सेहत की समस्या हो तो एक लाख तक निकाल सकेंगे पीएमसी खाताधारक - आरबीआई

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पंजाब महाराष्ट्र को-आपरेटीव (पीएमसी) बैंक के खाताधारकों को मेडिकल से जुड़े विपत्ति में एक लाख रुपए निकालने की छूट दी गई है। इसके लिए खाताधारकों को रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा बैंक का कामकाज देखने के लिए नियुक्त किए गए प्रशासक के पास आवेदन करना होगा। मंगलवार को आरबीआई की ओर से पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता व्यक्टेश धोंड ने हाईकोर्ट को यह जानकारी दी। हाईकोर्ट में पीएमसी बैंक से पैसे निकालने की तय की गई सीमा को बढाने की मांग को लेकर खाताधारकों की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई चल रही है। फिलहाल खाताधारक बैंक से सिर्फ 50 हजार रुपए ही निकाल सकते हैं। 

मंगलवार को यह याचिका न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी व न्यायमूर्ति रियाज छागला की खंडपीठ के सामने सुनवाई के लिए आयी। इस दौरान आरबीआई के वकील श्री धोंड ने खंडपीठ के सामने कहा कि मेडिकल से जुड़ी आपात स्थिति व विवाह तथा शिक्षा से जुड़े खर्च होने पर एक लाख रुपए तक निकाल सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें आरबीआई की ओर से नियुक्ति किए गए प्रशासक के पास आवेदन करना होगा। यदि प्रशासक आवेदन पर विचार करने के बाद संतुष्ट होता है तो खाताधारक अपने खाते से एक लाख रुपए निकाल सकेंगे। 

दूर हो चुकी है 70 फीसदी खाताधारकों की परेशानी 

उन्होंने स्पष्ट किया कि 50 हजार रुपए की सीमा तय किए जाने के कारण बैंक के 60 से 70 प्रतिशत खाताधारकों की परेशानी दूर हो गई है। इस दौरान उन्होंने खंडपीठ के सामने आरबीआई के एक अधिकारी का हलफनामा भी दायर किया। हलफनामे में साफ किया गया है कि बैंक में काफी गड़बड़ियां व खामिया मिली हैं। धोंड ने खंडपीठ को आश्वस्त किया कि आरबीआई फिलहाल अपनी ओर से बैंक के संचालन को सुचारु रुप से लाने की दिशा में कार्यरत है। इसलिए अदालत इस मामले में अभी हस्तक्षेप न करे। 

एक अन्य याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि हाउिसंग डेवलपमेंट इनफ्रास्ट्रक्चर (एचडीआईएल) की वजह से बैंक में गड़बड़ी पैदा हुई है। उसने कुछ काल्पनिक खाते खोले थे। जो एक खास साफ्टवेयर के चलते आडिट में नहीं आए। मामले से जुड़े सभी पक्षों को सुनने के बाद खंडपीठ ने मामले की सुनवाई 4 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दी है। 

खाता धारकों ने कोर्ट के बाहर किया हंगामा

हाईकोर्ट में मामले की सुनवाई पूरी होने के बाद बैंक के खाताधारकों ने कोर्ट के बाहर आरबीआई के खिलाफ नारेबाजी की और जमकर हंगामा किया। इस दौरान खाता धारकों ने आरबीआई को खूनी व चोर कहा। पुलिस के हस्तक्षेप के बाद खाताधारक कोर्ट गेट के बाहर निकले। 
 

Tags:    

Similar News