मध्य प्रदेश : आधा मूलधन देने पर होगा किसानों का पूरा ब्याज माफ

मध्य प्रदेश : आधा मूलधन देने पर होगा किसानों का पूरा ब्याज माफ

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-31 07:49 GMT
मध्य प्रदेश : आधा मूलधन देने पर होगा किसानों का पूरा ब्याज माफ

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। मुख्यमंत्री कृषि ऋण समाधान योजना के तहत जिले में अब तक एक हजार 510 किसानों ने 3 करोड़ रूपए का मूलधन चुका दिया है। यह जानकारी बुधवार को कृषि उपज मण्डी जबलपुर प्रांगण में मुख्यमंत्री कृषि ऋण समाधान योजना से किसानों से होने वाले लाभ की जानकारी देने आयोजित शिविर में दी गई।

शिविर में बताया गया कि योजना के तहत सहकारी समितियों के ऐसे डिफाल्टर सदस्यों के बकाया कालातीत ऋणों का निपटारा किया जायेगा, जिन्होंने 30 जून 2017 के बाद से कृषि ऋण नहीं चुकाया है। यदि ऐसे किसान 15 जून तक मूलधन की राशि जमा कर देते हैं तो उनका पूरा ब्याज माफ कर दिया जाएगा। किसान मूलधन की 50 फीसदी राशि भी जमा कर इस योजना में शामिल हो सकते हैं।

बताया जा रहा है कि जिले में कुल 22 हजार 370 किसानों पर एक अरब 7 करोड़ 96 लाख रूपए की मूल राशि तथा 84 करोड़ 62 लाख रूपए की ब्याज राशि इस प्रकार कुल एक अरब 92 करोड़ 58 लाख रूपए की राशि बकाया है। शिविर में कृषि उपज मण्डी समिति के अध्यक्ष राजाबाबू सोनकर, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष धर्मेश पटेल, सहकारी समिति संघ के अध्यक्ष राधेश्याम साहू,  नारायण सिंह चौधरी, पीएस तिवारी, आलोक यादव आदि मौजूद रहे।

कई अफसरों पर गिर सकती है गाज, रेवेन्यू प्रकरणों की होगी समीक्षा
जिले के राजस्व अधिकारियों की आज कलेक्टर छवि भारद्वाज की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली बैठक काफी धमाकेदार होने की संभावना जताई जा रही है। सूत्रों की माने तो बैठक में कई अफसर अपनी कार्यप्रणाली को लेकर कलेक्टर के निशाने पर आ सकते हैं। पूर्व में भी बैठक कई बार स्थगित की जा चुकी है। सूत्र बताते हैं कि समीक्षा बैठक के लिए अधूरी तैयारी और कागजात व आंकड़े नहीं जुटाए जा सके थे, इसी वजह से कलेक्टर ने बैठक को करीब दो बार स्थगित किया। अब चूंकि, सभी विभाग के आंकड़े जुटाए जा चुके हैं, इसलिए आज बैठक आयोजित होगी।

खबर है कि बैठक में राजस्व विभाग के अंतर्गत आने वाले नामांतरण, बंटवारे, सीमांकन आदि के प्रकरणों की स्थिति की समीक्षा होगी। कलेक्टर प्रकरणों के दर्ज होने से लेकर इनके निराकरण के संबंध में अधिकारियों से चर्चा करेंगी। 
 

Similar News