मार्च तक पूरा हो जायेगा जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट 31: एसएस सोइन 

मार्च तक पूरा हो जायेगा जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट 31: एसएस सोइन 

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-27 08:00 GMT
मार्च तक पूरा हो जायेगा जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट 31: एसएस सोइन 

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। जबलपुर से गोंदिया के बीच चल रहे ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट 31 मार्च 2019 तक पूरा हो जाएगा और जिसके बाद गोंदिया तक रेल संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। यह बात गुरुवार को पश्चिम मध्य रेलवे के प्रभारी व दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे बिलासपुर के महाप्रबंधक एसएस सोइन ने चर्चा के दौरान कही। श्री सोइन पमरे महाप्रबंधक के प्रभार संभालने के बाद पहली बार जबलपुर महाप्रबंधक कार्यालय पहुंचे और अधिकारियों के साथ बैठक में पमरे में चल रही महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी ली।

बालाघाट से समनापुर के बीच काम लगभग पूरा चर्चा के दौरान श्री सोइन ने बताया कि बालाघाट से समनापुर के बीच काम लगभग पूरा हो चुका है और समनापुर से नैनपुर के बीच का काम भी तेज गति से चल रहा है, उम्मीद है कि
31 मार्च 2019 के निर्धारित टारगेट तक काम पूरा कर लिया जाएगा। वहीं नैनपुर से मंडला के बीच भी काम पूरा होने की स्थिति में पहुंच गया है, जिसकी पूर्णता के साथ ही मंडला से वाया नैनपुर जबलपुर तक का रेल संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

इलेक्ट्रिफिकेशन का काम भी तेजी पर
महाप्रबंधक श्री सोइन ने बताया कि रेल मार्ग पर इलेक्ट्रिफिकेशन का काम भी साथ-साथ किया जा रहा है, जिससे आने वाले समय में इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन संभव हो सकेगा। ट्रेनों की रफ्तार तेज होने की वजह से जबलपुर से नैनपुर-बालाघाट-गोंदिया होकर दक्षिण भारत का सफर लगभग 270 किलोमीटर कम हो जाएगा। जिससे यात्रियों को राहत मिलेगी।

अमरकंटक एक्सप्रेस के यात्रियों का रखा ख्याल
श्री सोइन ने छत्तीसगढ़ के लिए यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भी राहत भरी बात बताई। उन्होंने कहा कि दुर्ग-भोपाल-दुर्ग ट्रेन अमरकंटक एक्सप्रेस से दो कोच कम करने की योजना पर पहले विचार किया जा रहा था, लेकिन यात्रियों की जरूरतों को ध्यान में रखकर इस प्रस्ताव को उन्होंने रुकवा दिया है।

नर्मदा एक्सप्रेस को रायपुर तक बढ़ाने पर किया जाएगा विचार
महाप्रबंधक श्री सोइन ने कहा कि यात्रियों द्वारा जबलपुर होकर बिलासपुर तक चलने वाली गाड़ी इंदौर-बिलासपुर-इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस को रायपुर तक चलाने की मांग लगातार की जा रही है। इस प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है, ताकि जबलपुर से रायपुर के लिए एक अतिरिक्त ट्रेन उपलब्ध हो सके और सीजन के समय यात्रियों के पास विकल्प मौजूद रहे।

मदन महल स्टेशन पर चैकिंग अभियान से हड़कम्प
मदन महल स्टेशन पर सुबह उस समय हड़कम्प मच गया, जब मुख्य वाणिज्य प्रबंधक एसके दास पर निर्देश पर उप मुख्य मंडल वाणिज्य प्रबंधक विवेक कुमार और वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक देवेश सोनी ने किला बंदी जांच अभियान
चलाकर दो सैकड़ा से अधिक बेटिकट यात्रियों को पकड़ लिया। मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील श्रीवास्तव ने बतायाकि जबलपुर रेल मंडल में सुबह 5 बजे तक चले टिकट चैकिंग अभियान में 210 प्रकरण बनाए गए। जिसमें 70 हजार रुपए से अधिक की राशि पेनाल्टी के रूप में वसूल की गई।

मदन महल स्टेशन से भिटोनी के बीच चले अभियान में सुबह से ही मंडल के उडऩ दस्ते ने मदन महल स्टेशन और यात्री गाडियों के चप्पे-चप्पे में  घुस कर बिना टिकट और अनियमित टिकटधारियों को खोजने का अभियान चलाया। जिसके साथ ही अप-डाउनर्स सहित अनियमित टिकटधारियों में हड़कम्प मच गया। क्षमता से अधिक लगेज लेकर सफर करने वालों और अनाधिकृत रूप से खाद्य सामग्री बेचने वालों की भी तलाश कर उन्हें पकड़ लिया गया।
 

Similar News