बॉलीवुड की चहलकदमी से फिर गुलजार होगा कश्मीर

लाइट, कैमरा, एक्शन बॉलीवुड की चहलकदमी से फिर गुलजार होगा कश्मीर

Tejinder Singh
Update: 2021-09-20 15:16 GMT
बॉलीवुड की चहलकदमी से फिर गुलजार होगा कश्मीर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। देश की जन्नत यानी कश्मीर की खूबसूरती आने वाले दिनों में फिर सिर चढ़कर बोलेगी और बॉलीवुड की चहलकदमी से कश्मीर फिर गुलजार होगा।अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद स्थानीय प्रशासन अब कश्मीर में फिर से पर्यटकों की आमद चाहता है। कभी बॉलीवुड के लिए चहेता रहा कश्मीर फिर से लाइट, कैमरा, एक्शन की हुंकार भरने जा रहा है। मुंबई आए कश्मीर पर्यटन विभाग ने अधिकारियों ने फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के साथ इस बाबत चर्चा की है। कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने में सरकार के साथ जुटे राजा-रानी ट्रैवल्स के प्रबंध निदेशक अभीजित पाटील ने बताया कि कश्मीर पर्यटन विभाग के निदेशक डॉ जीएन ईट्टू और जम्मू पर्यटन विभाग के विवेकानंद राय ने फिल्म प्रोडक्शन कंपनियों के साथ बैठक की। 

ईट्टू ने कहा कि एक समय कश्मीर फिल्मों की शूटिंग के लिए मशहूर स्पॉट था। कश्मीर में फिर से फिल्मों की शूटिंग शुरु करने के लिए फिल्म नीति बनाई गई है। इसके लिए एक खिड़की योजना शुरु की गई है। कश्मीर में फिल्म टूरिज्म शुरु करने की कोशिशों में जुटे अभिजीत पाटील ने बताया कि हमनें प्रोड्यूसर गिल्ड, मोशन पिक्चर एसोसिएशन, यशराज प्रोडक्शन, एक्सेल ग्रुप, इंडेमॉल, रिलायंस इंटरटेनमेंट जैसे बड़ी फिल्म निर्माता कंपनियों के साथ बैठक कर उन्हें कश्मीर में फिल्मों की शुटिंग के लिए आने का न्यौता दिया है। 

 

इसी साल जनवरी में बॉलीवुड की एक टीम कश्मीर का दौरा भी कर चुकी है। कई बड़े फिल्म निर्माता अपनी फिल्मों की शूटिंग कश्मीर में करने को तैयार है। पाटील ने बताया कि सोमवार को वेस्टर्न इंडिया सिने फोटोग्राफर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने श्रीनगर में कश्मीर पर्यटन विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की।

लगभग सभी बड़े प्रोडक्शन हाउस के पास कश्मीर की लोकेशन वाली एक-दो फिल्में बनाने की योजना है। उम्मीद है कि जल्द ही कश्मीर की वादियों में बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग जोर पकड़ेगी।  


 

इससे पहले ‘कश्मीर की कली’, ‘कभी कभी, ‘जंगली’, ‘बेताब’ सहित अनेक फिल्में कश्मीर में शूट की गई थी। ‘जब तक है जान’, ‘बजरंगी भाईजान’, ‘हाइवे’ जैसी फिल्मों में जहां कश्मीर की वादियों को दिखाया गया। इसके अलावा  ‘रोजा’, ‘हैदर’, ‘हामिद’ में आतंकवाद और कई समस्याओं को फिल्माया गया। 

 

पुराना रहा कश्मीर से बॉलीवुड का नाता

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री और कश्मीर की खूबसुरत वादियों का गहरा नाता रहा है। 80 के दशक के पहले कश्मीर में फिल्मों की खूब शूटिंग होती थी। आतंकवाद के सिर उठाने के बाद फिल्म इंडस्ट्री ने कश्मीर से मुंह मोड़ लिया और स्विटजरलैंड जैसी विदेशी भूमि पर शूटिंग कर कश्मीर की कमी पूरी की जाने लगी।

जंगली वर्ष 1960 में कश्मीर में बनी शम्मी कपूर की फिल्म जंगली को लोगों ने खूब पसंद किया। 1964 में रिलीज हुई शम्मी कपूर की एक और फिल्म कश्मीर की कली के सुपरहिट गाने कश्मीर की वादियों और डल झील पर फिल्माए गए। फिल्म हिट होने के साथ ही कश्मीर पर्यटकों को भी खूब भाने लगा था। 

यश चोपड़ा की "सिलसिला" 1981 में बड़े पर्दे पर आई थी। जिसके कई सीन कश्मीर में फिल्माए गए थे।

सलमान खान स्टारर "भजरंगी भाईजान" के कई अहम सीन कश्मीर में फिल्माए गए थे। 

 

आलिया भट्ट और विक्की कौशल की "राजी" फिल्म की शूटिंग भी कश्मीर कई खूबसूरत लोकेशन पर हुई थी।

 

 

  

Tags:    

Similar News