कटंगा तिराहे को मिल पाई आधी आजादी, होर्डिंग हटे तो यूनिपोल की बढ़ गई मनमानी

कटंगा तिराहे को मिल पाई आधी आजादी, होर्डिंग हटे तो यूनिपोल की बढ़ गई मनमानी

Bhaskar Hindi
Update: 2021-02-24 11:36 GMT
कटंगा तिराहे को मिल पाई आधी आजादी, होर्डिंग हटे तो यूनिपोल की बढ़ गई मनमानी

होर्डिंग के बचे हुए स्ट्रक्चर हटाने का चल रहा काम, तिराहे को सँवारना भूल गया निगम, केवल कमाई पर ही रहती है नजर
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
नर्मदा दर्शन को जाने के लिए सदर से लोग जब कटंगा तिराहे के पास पहुँचते हैं, तो उन्हें वाहनों की भीड़ के बीच यूनिपोल की मनमर्जी भी नजर आती है। साफ-स्वच्छ हवा और धूप तक को ये यूनिपोल रोक लेते हैं। कुछ समय पहले तक इसी मार्ग पर होर्डिंगों की भरमार थी, जो बिरमानी पेट्रोल पम्प से शुरू होते थे और कटंगा तिराहे पर तो हद ही हो गई थी, अब जबकि होर्डिंगों को हटाया जा रहा है तो आर्मी के जो मकान छिप गए थे, वे भी सामने आ गए हैं। रेड सिग्नल पर रुकने वालों को ऐसा लग रहा है कि जैसे वे सड़क पर खड़े हों वरना कुछ दिनों पहले तक तो लगता था कि किसी गुफा में घुस गए हों। यही कारण है कि अब  लोगों को कटंगा तिराहे पर आजादी का एहसास हो रहा है, लेकिन अभी भी यूनिपोल की मनमर्जी परेशान कर रही है बल्कि यह मनमर्जी बढ़ गई है और नियमों को ताक पर रखते हुए दो यूनिपोल को एक किया जा रहा है। 
बिरमानी पेट्रोल पम्प से लेकर कटंगा तक की सड़क नगर निगम को हस्तांतरित हो चुकी है और इसी मार्ग पर केन्ट बोर्ड द्वारा 20 से अधिक होर्डिंगों की अनुमति जैन एडवरटाइजर्स को दी गई थी। एक के बाद एक सटाकर लगाए गए विशालकाय होर्डिंगों के कारण लैफ्ट साइड की सड़क के पार कुछ नजर ही नहीं आता था।  मीडिया पॉलिसी में यूनिपोल लगाने के निर्देश हैं और निगम की सीमा में उसका पालन हो रहा है, लेकिन यहाँ भी कई नियमों को माना नहीं जा रहा है। इस मार्ग पर लगे अधिकांश होर्डिंग हट चुके हैं केवल तीन होर्डिंग के स्ट्रक्चर के कुछ पोल खड़े हैं जिन्हें गैस कटर से काटा जा रहा है। 
एक ही चौराहे पर 5 यूनिपोल, 2 को 1 बनाया  
नगर निगम अधिकारियों की मिली भगत से यूनिपोल एजेंसी ने एक ही चौराहे पर 5 यूनिपोल ठोंक दिए हैं, जबकि नियम है कि किसी भी चौराहे और तिराहे पर यूनिपोल नहीं लगाया जा सकता है। इसके साथ ही एक नियम यह भी है कि एक यूनिपोल के बाद दूसरा यूनिपोल कम से कम 50 मीटर की दूरी पर ही लगाया जा सकता है। कटंगा तिराहे पर तो एजेंसी ने ऐसी मनमानी की,  जिसकी कोई मिसाल ही नहीं है। इसने दो यूनिपोल को एक कर दिया है। 
इनका कहना है
दो यूनिपोल को एक करने के मामले की सूचना मिली थी जिस पर जाँच शुरू कर दी गई है और एजेंसी को कहाँ कितने यूनिपोल लगाने के आदेश दिए गए थे, इसकी मौके पर ही पड़ताल कराते हुए नोटिस जारी किया जा रहा है। शीघ्र ही उचित कार्रवाई की जाएगी। 
-भूपेन्द्र सिंह, होर्डिंग प्रभारी नगर निगम
 

Tags:    

Similar News