जल्द बदलेगा मंत्रालय का लुक, सीढ़ियों पर चलेगा हथौड़ा

जल्द बदलेगा मंत्रालय का लुक, सीढ़ियों पर चलेगा हथौड़ा

Tejinder Singh
Update: 2018-09-03 13:06 GMT
जल्द बदलेगा मंत्रालय का लुक, सीढ़ियों पर चलेगा हथौड़ा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सरकारी परियोजनाओं में जनता के टैक्स से मिले पैसों का किस तरह दुरुपयोग किया जाता है। इसका एक और उदाहरण सामने आया है। वर्ष 2012 में मंत्रालय में लगी भीषण आग के बाद मंत्रालय इमारत कि नवीनीकरण के दौरान इमारत के सामने बनी सीढ़ियों पर अब हथौड़ा चलने वाला है क्योंकि सुरक्षा की दृष्टि से इन्हें हटाया जाना जरूरी है। 

22 जून 2012 को 57 साल पुरानी मंत्रालय इमारत में लगी आग ने देखते ही देखते पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया था। उसके बाद तत्कालिन आघाडी सरकार ने करीब 200 करोड़ रुपए खर्च कर इमारत का नवीनीकरण कराया था। उस दौरान मंत्रालय इमारत के सामने एशियाटिक लाईब्रेरी जैसी सीढ़ियां बनाई गई थी।

हालांकि उस वक्त भी इन सीढ़ियों की जरूरत किसी को समझ नहीं आई थी क्योंकि इससे मंत्रालय इमारत की शोभा बनने की बजाय बिगड़ गई थी। अब पुलिस महकमें और फायर ब्रिगेड ने इन सीढ़ियों को हटाए जाने की सिफारिश की है। पुलिस विभाग को यह सुरक्षा की दृष्टि से सहीं लग रही तो फायर ब्रिगेड इन सीढ़ियों को आपातकालिन स्थिति में राहत-बचाव कार्यों के लिए अड़चन मानता है। साथ ही पुरातत्व विभाग ने भी इन सीढ़ियों के अस्तित्व पर सवाल उठाए हैं। इसके बाद अब सार्वजनिक निर्माण विभाग (पीडब्लूडी) ने इन सीढ़ियों को तोड़ने के लिए हरी झंडी दे दी है।

दूसरी ओर मंत्रालय नविनीकरण से जुड़े आर्किटेक राजा अदेरी का कहना है कि मंत्रालय के सामने ये सीढ़िया आतंकी हमले रोकने के लिए बनाई गई थी। उन्होंने कहा कि पुलिस चाहती थी इमारत के सामने बम रोधी ढांचा बनाया जाए जिससे मंत्रालय की इमारत किसी तरह के आतंकी हमले से सुरक्षित रहे। जबकि पीडब्लूडी के अधिकारियों को अब ये सीढ़ियां किसी काम की नहीं लग रही हैं।  

Similar News