मराठा आरक्षण के समर्थन में लगी इस्तीफे की होड़, 6 विधायकों ने किया इस्तीफे का एेलान 

मराठा आरक्षण के समर्थन में लगी इस्तीफे की होड़, 6 विधायकों ने किया इस्तीफे का एेलान 

Anita Peddulwar
Update: 2018-07-26 13:32 GMT
मराठा आरक्षण के समर्थन में लगी इस्तीफे की होड़, 6 विधायकों ने किया इस्तीफे का एेलान 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समाज के हिंसक आंदोलन के बाद महाराष्ट्र के विधायकों में विधायक पद से इस्तीफा देने की होड़ लग गई है। गुरुवार को औरंगाबाद की कन्नड सीट से शिवसेना विधायक हर्षवर्धन जाधव ने विधानमंडल में आकर विधानसभा अध्यक्ष हरिभाऊ बागडे के कार्यालय में इस्तीफा सौंप दिया। इस बीच चार और विधायकों ने मराठा आरक्षण के समर्थन में इस्तीफा देने की बात कही है। जाधव जिस वक्त अपना इस्तीफा लेकर विधानभवन पहुंचे थे, विधानसभा अध्यक्ष बागडे अपने कार्यालय में मौजूद नहीं थे। इसलिए उन्होंने बागडे के कार्यालय में अपना इस्तीफा सौपा। जाधव ने प्रदेश सरकार की तरफ से मराठा आरक्षण के लिए अध्यादेश नहीं  निकाले जाने के विरोध में विधायक पद से इस्तीफा दिया है। 

औरंगाबाद की वैजापुर सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस के विधायक भाऊसाहब चिकटगांवकर-पाटील ने भी ई-मेल के माध्यम से अपना इस्तीफा भेज दिया है। चिकटगांवकर -पाटील ने कहा कि मैं व्यक्गित रूप से विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के लिए विधानसभा के अध्यक्ष बागडे से मिलने के लिए मुंबई आने वाला था। पर बागडे स्वयं औरंगाबाद के लिए रवाना हो गए थे। इस कारण उन्होंने मुझे सोमवार को विधानमंडल में इस्तीफा देने के लिए बुलाया है। चिकटगांवकर-पाटील ने कहा कि मैं गुरुवार देर रात तक बागडे से औरंगाबाद में ही मिलने वाला हूं। 

कांग्रेस के भालके ने ईमेल से भेजा इस्तीफा  
सोलापुर की पंढरपुर सीट से कांग्रेस के विधायक भारत भालके ने भी विधानसभा अध्यक्ष बागडे को इस्तीफा भेज दिया है। ईमेल भेजे गए पत्र में उन्होंने लिखा है कि प्रदेश में पिछले तीन सालों में अस्थिरता की स्थिति पैदा हो गई है। मराठा, धनगर, महादेव- कोली और मुस्लिम समाज आरक्षण की मांग कर रहा है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सभी समाज को आरक्षण देने के लिए लिखित और मौखिक रूप से आश्वासन दिया था। लेकिन सरकार आरक्षण के बारे में कोई ठोस फैसला नहीं कर रही है। इस कारण समाज के सभी वर्गों में तीव्र नाराजगी है। ऐसी परिस्थिति में मुझे सभी समाज का जनप्रतिनिधि के रूप में विधायक पद पर रहना नैतिक नहीं लग रहा है। 

भाजपा के राहुल-सीमा हिरे भी इस्तीफे देने को तैयार 
वहीं नाशिक की चांदवड सीट से भाजपा के विधायक डॉ. राहुल आहेर और नाशिक पश्चिम सीट से भाजपा की विधायक सीमा हिरे भी इस्तीफे के लिए तैयार हैं। भाजपा के इन दोनों विधायकों ने अपना इस्तीफा मराठा क्रांति मोर्चा के समन्वयकों को सौंपा है। भाजपा विधायक आहेर ने कहा कि मेरा मराठा समाज की मांगों को लेकर समर्थन है। 

जेल में बंद रमेश कदम ने भी भेजा इस्तीफा
अन्नाभाऊ साठे महामंडल घोटाले के आरोपी सोलापुर के मोहल सीट से विधायक विधायक रमेश कदम ने भी इस्तीफा दिया है। घोटाले के आरोप में कदम फिलहाल जेल में बंद है। जेल जाने के बाद राकांपा ने कदम को पार्टी से निष्कासित कर दिया था। 

इधर रवि राणा ने कहा- फडणवीस को हटाया तो समर्थन वापस 
राज्य के सात निदर्लीय विधायकों का नेतृत्व करने वाले अमरावती के निर्दलीय विधायक रवि राणा ने चेतावानी दी है कि यदि मुख्यमंत्री पद से देवेंद्र फडणवीस को हटाया गया तो सरकार को समर्थन दे रहे सात निर्दलीय विधायक अपना समर्थन वापस ले लेंगे। गुरुवार को राणा ने कहा कि मैंने सुना है कि भाजपा का एक वर्ग मुख्यमंत्री को बदलना चाहता है। इसलिए हम अपनी भूमिका स्पष्ट करना चाहते हैं। यदि देवेंद्र फडणवीस को हटाया गया तो हम भाजपा सरकार से समर्थन वापस ले लेंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री साफ-सुधरी छवि वाले सक्षम नेता हैं। वे मराठा व धनगर समाज को आरक्षण देने में समर्थ हैं और महाराष्ट्र के विकास के लिए अच्छा काम कर रहे हैं। शिवसेना सांसद संजय राऊत के बयान के बाद मुख्यमंत्री बदले जाने की चर्चा शुरु हुई है। हालांकि भाजपा की तरफ से इसका खंडन किया जा रहा है। राज्य के जलसंसाधन मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि मुख्यमंत्री बदले जाने की खबर महज अफवाह है।   

Similar News