राज्य के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में चंद्रपुर और औरंगाबाद

राज्य के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में चंद्रपुर और औरंगाबाद

Anita Peddulwar
Update: 2019-07-22 09:58 GMT
राज्य के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में चंद्रपुर और औरंगाबाद

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। हाल ही में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के साथ केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा जारी देश के सबसे प्रदूषित शहरों और औद्योगिक क्षेत्रों का सेपी स्कोर प्रकाशित किया गया है। इसके अनुसार महाराष्ट्र राज्य के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की लिस्ट में चंद्रपुर शहर 76.41 स्कोर के साथ दूसरे क्रमांक पर है। जबकि तारापुर शहर यह 93.69 स्कोर के साथ पहले स्थान पर है। वहीं देशभर में दिल्ली व मथुरा क्रमश: दूसरे एवं तीसरे स्थान पर है, यह जानकारी स्थानीय पर्यावरण अध्ययनकर्ता और ग्रीन प्लैनेट सोसायटी के अध्यक्ष प्रा.सुरेश चोपणे ने  दी है।   

जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में तारापुर शहर के बाद चंद्रपुर शहर को 76.41 स्कोर के साथ सर्वांधिक प्रदूषित शहरों की सूची में दूसरा स्थान मिला है तो 69.85 स्कोर के साथ औरंगाबाद तीसरे स्थान पर है। प्रदूषित शहरों की लिस्ट में डोंबिवली, नाशिक, नई मुंबई, चेंबूर, पिंपरी चिचवड और महाड भी शामिल है। इसी तरह देशभर के प्रदूषण के मामले में दिल्ली व मथुरा से भी यह शहर आगे निकल जाने की बात रिपोर्ट में दर्ज है। देश के अन्य सर्वांधिक प्रदूषित शहरों में कानपुर, वडोदरा, मुरादाबाद, वाराणसी, बुलंदशहर, गुडग़ांव और मनाली शामिल हैं। वहीं प्रदूषित राज्यों में उत्तरप्रदेश, गुजरात व महाराष्ट्र क्रमश: अव्वल है। बता दें कि क्षेत्रों के 60 सेपी स्कोर के भीतर के प्रदूषित(ओपीए) शहरों को अत्यंत प्रदूषित(एसपीए) तो 70  से अधिक स्कोर होने पर घातक प्रदूषण श्रेणी(सर्वंकष पर्यावरण प्रदूषण निर्देशांक) में शामिल किया जाता है।   

बीते वर्ष हुआ प्रदूषण में इजाफा 

चंद्रपुर का पहले का सेपी स्कोर  54.53  और फिर 61  था, परंतु 2018  के सर्वे अनुसार यह स्कोर अब 76.41  हो गया है, जिससे चंद्रपुर शहर सामान्य प्रदूषित शहर से आगे निकल कर अत्यंत प्रदूषित श्रेणी में गया है। पूरे देश में चंद्रपुर 27 वें स्थान पर पहुंचा है। वायु प्रदूषण में देश में चंद्रपुर का क्रमांक 8 वां है। वहीं महाराष्ट्र में वह प्रथम है।

चंद्रपुर में लागू हो सकती है उद्योग बंदी  

चंद्रपुर शहर के प्रदूषण की सीमा खतरे से आगे निकल गयी है। यह नागरिकों के लिए ही नहीं सरकार व प्रशासन के लिए भी चेतावनी है। ऐसे में चंद्रपुर के लिए एक एक्शन प्लान बनाना होगा।  यदि यही हाल रहा तो चंद्रपुर में उद्योग बंदी भी लागू हो सकती है। - सुरेश चोपणे, अध्यक्ष,  ग्रीन प्लानेट सोसाइटी

Tags:    

Similar News