अंदाजा लगाकर हो रही चिकनगुनिया की पुष्टि,अस्पतालों में नहीं है सुविधा

अंदाजा लगाकर हो रही चिकनगुनिया की पुष्टि,अस्पतालों में नहीं है सुविधा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-23 03:12 GMT
अंदाजा लगाकर हो रही चिकनगुनिया की पुष्टि,अस्पतालों में नहीं है सुविधा

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर में चिकनगुनिया बीमारी की सटीक जांच की कोई पुख्ता व्यवस्था नहीं है। यही कारण है कि अधिकांश जगह खून की मामूली जांच के बाद लक्षण देखकर ही चिकनगुनिया की बीमारी बताई जा रही है। इस बार एडीज मच्छर से होने वाले डेंगू और चिकनगुनिया बीमारी का ज्यादा असर देखने को नहीं मिला,लेकिन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

मेडिकल कालेज की पैथालॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. लोकेश पटेल का कहना है कि चिकनगुनिया वायरस की सही जांच के लिए कोई सुविधा नहीं है। एडीज मच्छर से होने वाली इस बीमारी के वायरस की जांच काफी जटिल और लंबी है। उनका कहना है कि इस बीमारी के जांच किट्स ही उपलब्ध नहीं हैं, जबकि वायरस की जांच के बाद ही चिकनगुनिया होने की बात पुख्ता की जा सकती है। डॉ. पटेल ने कहा कि इस बार चिकनगुनिया के लक्षण वाले एक दो मरीज ही अभी तक आए हैं, वहीं डेंगू के मरीजों की संख्या भी कम ही है। विभिन्न कंपनियों ने चिकनगुनिया की जांच के लिए किट्स बनाने का दावा तो किया है, लेकिन सटीक जांच के मामले में सभी संदिग्ध हैं। 

बुखार को साधारण न मानें
इस समय फ्लू के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। सरकारी और निजी अस्पतालों में रोज नए मरीज बुखार-सर्दी से स्थिति बिगड़ने के बाद भर्ती हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में चिकित्सक सभी से बुखार को साधारण न मानने की सलाह दे रहे हैं। विक्टोरिया-मेडिकल कालेज अस्पताल में रोजाना ही बुखार से पीड़ित होने वाले मरीजों में अधिकांश ऐसे हैं, जो कुछ दिनों तक इसे साधारण मानते रहे। फ्लू वायरस का असर तेज होने के बाद अशक्त होने की स्थिति में वे अस्पताल पहुंच रहे हैं। 

बदल रही वायरस की तासीर
फ्लू या स्वाइन फ्लू वायरस का मच्छर से कोई संबंध नहीं है। यह एक-दूसरे के माध्यम से हवा में फैलने वाली बीमारी है। डॉ. पटेल का कहना है कि पिछले 4-5 सालों का रिकॉर्ड देखा जाए तो फ्लू और स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है, वहीं इसकी रोकथाम के लिए दी जाने वाली वैक्सीन का साल दर साल पावर भी बदला जा रहा है। इससे बचाव के लिए हाथ मिलाने से परहेज और भीड़ वाले क्षेत्रों से दूरी बनाए रखना ज्यादा जरूरी है।

 

Similar News