अब 18+ को वैक्सीनेट करने की तैयारी, हर रोज 2800 का टारगेट

अब 18+ को वैक्सीनेट करने की तैयारी, हर रोज 2800 का टारगेट

Bhaskar Hindi
Update: 2021-04-27 17:27 GMT
अब 18+ को वैक्सीनेट करने की तैयारी, हर रोज 2800 का टारगेट



डिजिटल डेस्क जबलपुर। वैक्सीनेशन शुरू होने के 100 से ज्यादा दिन होने के बाद अब युवाओं की बारी आई है। 18+ को वैक्सीनेट करने के लिए जिले में 8 से 10 सेंटर बनाए गए हैं। इसके अलावा निजी अस्पतालों में भी वैक्सीनेशन होगा। खास बात यह है कि डेली टारगेट में कुछ कटौती की गई है। अब हर दिन सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में फिलहाल 2800 वैक्सीनेशन का लक्ष्य तय किया गया है।
अब 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर वालों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो जायेगा। इसके लिये जो गाइडलाइन जारी की गई है उसमें यह निर्देश हैं कि जब तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं होगा तब तक वैक्सीन नहीं लगेगी। शहर में हर दिन का टारगेट तय करने के पीछे भी वजह यह है कि वैक्सीनेशन सेंटरों में भीड़ न लगे। हालाँकि अभी 45 वर्ष से ऊपर वाले भी हजारों लोग ऐसे हैं जो वैक्सीन लगवाने की कतार में हैं।
साढ़े 13 लाख को लगेगा टीका, 8-10 सेंटर्स में-
संक्रमण में फिलहाल वैक्सीन ही काम कर रही है। टीका लगने के बाद लोग संक्रमित होने से बच रहे हैं बस सावधानी की जरूरत है। 1 मई से शुरू हो रहे टीकाकरण में 18 से 45 वर्ष की उम्र के साढ़े 13 लाख लोगों की लिस्ट जिले में तैयार की गई है। टीकाकरण के लिए शहर में 8 से 10 सरकारी सेंटर बनाए जाएँगे। जिनमें विक्टोरिया, मेडिकल, एल्गिन के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी शामिल किया गया है। निजी अस्पतलों के सेंटर अलग होंगे।
4 लाख से ज्यादा को लग चुकी वैक्सीन
वैक्सीनेशन का काम अभी 45 से अधिक उम्र वालों को किया जा रहा है। अभी तक 4 लाख 6 हजार 455 लोगों को टीका लग चुका है। जिसमें पहला डोज 3 लाख 55 हजार को और दूसरा डोज लगभग 56 हजार लोगों को ही लगा है। 18 वर्ष से ऊपर वालों के साथ ही इनका भी वैक्सीनेशन जारी रहेगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लग सके।
बेवजह निकले तो होगी कार्रवाई
सरकारी अस्पतालों के साथ ही स्वास्थ्य केन्द्रों में टीकाकरण तो होगा ही इसके साथ ही िनजी अस्पतालों में भी वैक्सीन लगाने का काम होगा, लेकिन यहाँ लोगों को भुगतान करना होगा। हर दिन डोज तय किया गया है कि कितने लोगों को टीका लगेगा और इसके लिये भी पहले से सेंटर और रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कराना होगा। मोबाइल पर मैसेज दिखाने पर ही जाने की अनुमति होगी। अगर सेंटरों में बेवजह की भीड़ बढ़ेगी तो उनके िखलाफ कार्रवाई की जायेगी। पी-4
रजिस्ट्रेशन कराने वाले ही पहुँचें सेंटर
18 वर्ष से ऊपर वालों को 1 मई से टीका लगेगा जिसकी तैयारी हो गई है। गाइडलाइन के अनुसार अब उन्हीं लोगों को वैक्सीन लगेगी जिनका रजिस्ट्रेशन होगा, इसलिये पहले पंजीयन करायें फिर सेंटरों में वैक्सीन लगवाने पहुँचें और परेशानी से बचें।
-डॉ. एसएस दाहिया, जिला टीकाकरण अधिकारी

 

Tags:    

Similar News