गरीब रथ में अब बिजली सप्लाई ट्रैक के ऊपर लगी विद्युत लाइन से होगी

डिब्बों में लगे जनरेटर से आवाज आना एवं धुआँ निकलना भी होगा बंद गरीब रथ में अब बिजली सप्लाई ट्रैक के ऊपर लगी विद्युत लाइन से होगी

Bhaskar Hindi
Update: 2021-10-20 16:39 GMT
गरीब रथ में अब बिजली सप्लाई ट्रैक के ऊपर लगी विद्युत लाइन से होगी


डिजिटल डेस्क जबलपुर। जबलपुर से मुंबई के बीच चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस के कोचों में अब विद्युत की सप्लाई डीजल जनरेटर के स्थान पर ट्रैक के ऊपर लगे विद्युत लाइन से की जाएगी, जिससे ध्वनि एवं वायु प्रदूषण के साथ ही खर्च में भी बहुत कमी आएगी। इस नई तकनीक का ट्रॉयल जबलपुर रेल मंडल ने कर लिया है, जिसमें किसी प्रकार का कोई व्यवधान नहीं आया। अब जल्द ही यह तकनीक गरीब रथ एक्सप्रेस में नियमित रूप से लागू होने जा रही है। इसके लागू होते ही प्लेटफॉर्म पर इस गाड़ी के खड़े होने पर इसके अगले एवं पिछले डिब्बों में लगे जनरेटर से आवाज आना एवं धुआँ निकलना भी बंद हो जाएगा।
तीन हजार लीटर ईंधन की होगी बचत-
बताया जाता है कि जबलपुर मंडल से चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन नं. 02187/88 जो ईओजी (एण्ड ऑन जनरेशन) सिस्टम पर कार्यरत थी, जिसके कोचों में विद्युत सप्लाई की आपूर्ति पॉवर कार में लगे डीजल जनरेटर द्वारा की जाती है, इसमें जबलपुर से मुंबई एवं वापसी दौरान लगभग 3000 लीटर ईंधन (डीजल) की खपत होती थी।
एचओजी सिस्टम में तब्दील-
इस संबंध में वरि. मंडल विद्युत अभियंता संजय मनोरिया ने बताया कि गरीब रथ एक्सप्रेस को एचओजी (हैड ऑन जनरेशन) सिस्टम में परि?वर्तित कर दिया गया है, जिसके कोचों में विद्युत सप्लाई की आपूर्ति विद्युत इंजन द्वारा की जाएगी। एचओजी (विद्युत) से संचालित रेलगाडिय़ों द्वारा ईंधन (डीजल) की बचत होगी, साथ ही ध्वनि व वायु प्रदूषण की समस्या से भी निजात मिलेगी। श्री मनोरिया ने बताया कि अब गरीब रथ एक्सप्रेस में इंजन द्वारा 25 केवीए की लाइन से सीधे लोको में 750 वोल्ट के एसी करंट को लेकर ट्रेन के प्रत्येक कोच में लगे ट्रांसफॉर्मर द्वारा कोच के एसी, विद्युत बल्ब एवं चार्जिंग सर्किट आदि को विद्युत सप्लाई की जाएगी।

 

Tags:    

Similar News