डंपर में बैठकर खदानों में पहुंचे अफसर, जेसीबी,पोकलेन सहित 24 वाहन जब्त

डंपर में बैठकर खदानों में पहुंचे अफसर, जेसीबी,पोकलेन सहित 24 वाहन जब्त

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-16 07:30 GMT
डंपर में बैठकर खदानों में पहुंचे अफसर, जेसीबी,पोकलेन सहित 24 वाहन जब्त

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। सत्ता बदलने के साथ ही हरकत में आए अधिकारियों ने गत शाम सौंसर की रेत खदानों में छापामार कार्रवाई की। डंपरों में बैठकर अधिकारियों ने खदानों में दबिश दी। जिसमें पुलिस के 90 अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ-साथ राजस्व के आला अफसरों सहित खनिज विभाग का पूरा अमला मौजूद था। जिले में पहली बार हुई इस बड़ी कार्रवाई में अधिकारियों ने लीज क्षेत्र के बाहर खनन कर रही जेसीबी, पोकलेन, डंपर सहित 24 वाहनों को जब्त किया है। ये वही खदानें हैं जिन पर तीन महीने पहले भी अधिकारियों ने कार्रवाई कर अवैध उत्खनन का प्रकरण कायम किया था।

ऐसे दिया कार्रवाई को अंजाम
10 दिन पहले से इस बड़ी कार्रवाई की प्लानिंग प्रशासन और पुलिस के अफसर मिलकर कर रहे थे। सोमवार की देर रात अलग-अलग थानों से अतिरिक्त बल मुख्यालय बुलाया गया। जहां सात डंपरों में 20-20 पुलिस कर्मियों को छिपाकर खदानों में भेजा गया। ताकि खदान संचालकों को इस छापामार कार्रवाई की भनक न लग सके।

बहती नदी से निकाल रहे थे रेत
छापामार कार्रवाई के दौरान अधिकारियों ने पाया कि बहती नदी से रेत कारोबारी रेत निकाल रहे थे। जबकि एनजीटी ने इस पर सालों पहले ही रोक लगा दी है। इसके अलावा अधिकारियों ने पाया कि लीज क्षेत्र के बाहर भी रेत निकाली जा रही थी। जिसकी जांच आज से शुरू होगी।

ऐसे बनाई टीम
पुलिस की पांच संयुक्त टीम एडीशनल एसपी शशांक गर्ग के निर्देश पर बनाई गई थी। जिसमें उप पुलिस अधीक्षक  एसके सिंह, अशोक तिवारी, खुमान ध्रुव के बल में 8 निरीक्षक, 15 उपनिरीक्षक, 7 वीडियो ग्राफर, टियर गैस रायफल पार्टी, हेल्मेट बॉडीगॉर्ड, के साथ कुल 90 पुलिस कर्मी थे। इसके अलावा 2 कार्यपालिक दण्डाधिकारियों के अलावा खनिज अधिकारी मनीष पालेवार की टीम सहित पूरा खनिज अमला मौजूद था।

कहां हुई कार्रवाई, क्या पकड़ाया
रझाड़ी बोरगांव: रझाड़ी बोरगांव खदान एसआर ट्रेडर्स को आवंटित की गई है। यहां छापामार कार्रवाई में अधिकारियों ने एक पोकलेन मशीन जब्त की है।
रोहना: ये खदान सैनिक फूड प्राइवेट लिमिटेड को आवंटित की गई। जिसमें छापामार कार्रवाई के दौरान 9 ट्रैक्टर, 1 पोकलेन मशीन बरामद की गई।
सायरा: तीसरी कार्रवाई सायरा रेत खदान में की गई। ये खदान भी सैनिक फूड प्राइवेट लिमिटेड को आवंटित है। इस खदान में एक पोकलेन मशीन मिली है।
लोहांगी: ये खदान शिवा कॉर्पोरेशन को आवंटित है। जिसमें छापामार कार्रवाई के दौरान 2 पोकलेन मशीन बरामद हुई है।
मालेगांव: इस खदान से सबसे ज्यादा वाहन जब्त किए गए। ये खदान एडी एग्रो फूड को आवंटित है। यहां से 2 पोकलेन, 1 जेसीबी, 6 डम्पर सहित एक ट्रैक्टर पकड़ा गया।

जब्त वाहनों को करेंगे राजसात
छापामार कार्रवाई में पकड़ाए सभी वाहनों को राजसात किया जाएगा। इसके अलावा लीज क्षेत्र के बाहर खनन करने पर खदान संचालकों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई भी की जाएगी।
डॉ. श्रीनिवास शर्मा कलेक्टर, छिंदवाड़ा

 

Similar News