“टाइमलेस लक्ष्मण’ के विमोचन पर मोदी बोले - मेरे अंदर जी रहा है कॉमनमैन

“टाइमलेस लक्ष्मण’ के विमोचन पर मोदी बोले - मेरे अंदर जी रहा है कॉमनमैन

Tejinder Singh
Update: 2018-12-18 15:13 GMT
“टाइमलेस लक्ष्मण’ के विमोचन पर मोदी बोले - मेरे अंदर जी रहा है कॉमनमैन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ‘शब्दों में दर्द देने की ताकत होती है, लेकिन कार्टून कभी चुभता नहीं है। कार्टून में मरहम की ताकत होती है। कार्टून देखने के बाद एक पल लगता है कि यह क्या है फिर दूसरे पल में लगता है कि यह भी एक बात है।’ मंगलवार को राजभवन में प्रधानमंत्री ने मशहूर कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण के जीवन पर आधारित कॉफी टेबल बुक "टाइमलेस लक्ष्मण’ का विमोचन किया। इस मौके पर राज्यपाल सी विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मौजूद थे।

मोदी ने कहा कि कार्टून में सत्य को तीव्रता से उजागर करने की क्षमता है, लेकिन उसमें उस तीव्रता के बीच मरहम लगाने की ताकत भी होती है। यह शायद लक्ष्मण की ताकत थी, जो बेजोड़ ताकत थी। जिसको कभी हम भूल नहीं सकते हैं। मोदी ने कहा कि जिस कालखंड में लक्ष्मण का योगदान रहा, उस वक्त हर राजनेता अखबार पढ़ने से पहले उनका कार्टून जरूर देखता रहा होगा। उसमें से उनको संदेश मिल जाता रहा होगा। मोदी ने कहा कि मैं हमेशा सोचता हूं कि एक आर्टिस्ट और कार्टूनिस्ट में क्या फर्क होता है। मुझे लगता है कि कार्टूनिस्ट ईश्वर के सबसे ज्यादा निकट होता है। मोदी ने कहा कि लक्ष्मण कूची के धनी थे। वे अपने आप को सुंदर बना सकते थे, लेकिन उन्होंने खुद को भी अपने कार्टून की तरह टेढ़ा-मेढ़ा बनाया। 

मोदी ने कहा कि पहले जिनकी बड़े-बड़े लोगों से जान पहचान होती थी, वही व्यक्ति भारत सरकार के पद्मश्री और पद्म विभूषण के लिए योग्य माना जाता था। लेकिन हमने पिछले चार वर्षों में इसे पूरी तरह से बदल दिया है। समाज व देश के लिए कुछ करने वाला कॉमन मैन पद्मश्री और पद्म विभूषण से सम्मानित होगा। मुझे विश्वास है कि कभी न कभी कोई विश्वविद्यालय इस बात का अध्ययन करेगा कि चार सालों में जितने लोगों को पद्मश्री और पद्म विभूषण पुरस्कार मिले हैं। उनमें से कितने लोगों में कॉमन मैन की झलक है।

मोदी ने कहा कि कार्टून के जरिए भारत का समाजिक, राजनीतिक और मनोवैज्ञानिक इतिहास के बारे में एक केस स्टडी हो सकती है। महाराष्ट्र के किसी विश्वविद्यालय को यह केस स्टडी करनी चाहिए। मोदी ने कहा कि लक्ष्मण के कार्टून ‘कॉमन मैन’ का विचार मेरे अंदर जीवंत है। मैं उसको साकार करने में जुटा हुआ है। देश में ट्रेनों के एसी कोच में जितने लोग सफर करते हैं, उससे ज्यादा हवाई हजाज में लोग यात्रा कर रहे हैं। 

 

Similar News