दो दिन मेें एक बार दे रहे पानी - सप्लाई के लिए टैंकर का सहारा , गाडिय़ां कम 

दो दिन मेें एक बार दे रहे पानी - सप्लाई के लिए टैंकर का सहारा , गाडिय़ां कम 

Bhaskar Hindi
Update: 2021-02-27 12:24 GMT
दो दिन मेें एक बार दे रहे पानी - सप्लाई के लिए टैंकर का सहारा , गाडिय़ां कम 

शहर की 30 फीसदी से ज्यादा आबादी को नहीं मिल रहा नियमित पानी, 110 टैंकर पानी रोज हो रहा सप्लाई
निगम के पास है सिर्फ 22 गाडिय़ां, जबकि रोजाना सप्लाई के लिए 50 गाडिय़ों की है जरुरत
डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा ।
गर्मी की शुरूआत के पहले नगर निगम क्षेत्र में ही जल सप्लाई व्यवस्था की बदतर स्थिति है। नगर का 30 फीसदी से ज्यादा हिस्सा ऐसा है, जहां नगर निगम गठन के छह सालों के बाद भी टैंकरों के भरोसे पानी सप्लाई की जा रही है। उसमें भी टैंकरों की कमी के चलते  कई इलाकों में दो दिन में एक बार पानी पहुंच पाता है। जलसंकट से निपटने के लिए बन रही कार्ययोजना के बीच नगर निगम क्षेत्र में ही जल वितरण की स्थिति बिगड़ी हुई है। निगम के आंकड़े बताते हैं कि आज भी शहरवासियों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए 110 टैंकर पानी रोजाना बांटना पड़ रहा है। उसमें भी टैंकरों की कमी के चलते कई इलाकों में दो दिन में एक बार पानी पहुंचाया जा रहा है। ऐसा नहीं है कि जिन इलाकों में पानी सप्लाई हो रहा है वे सिर्फ झुग्गी क्षेत्र ही हैं। निगम के रिकार्ड में शहर की पॉश कॉलोनियों में भी टैंकरों के माध्यम से पानी पहुंचाया जा रहा है।
50 टैंकरों की जरुरत, निगम के पास सिर्फ 22
जिन इलाकों में जलसंकट की स्थिति बनी हुई है। वहां रोजाना पानी सप्लाई के लिए नगर निगम को 50 से ज्यादा टैंकरों की जरूरत है तब जाकर यहां नियमित पानी पहुंचाया जा सकेगा, लेकिन निगम के पास वर्तमान में  महज 22 टैंकर ही मौजूद हैं, जिस वजह से दो दिन में एक बार सप्लाई हो रही है। एक टैंकर 4 बार अलग-अलग क्षेत्रों में सप्लाई कर रहा है, तब जाकर जैसे-तैसे पीने का पानी स्थानीय लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। जबकि अभी शहर में गर्मी की शुरूआत होना बाकी है।
50 टैंकर तो रोजाना पहुंचाए जा रहे सिर्फ सोनपुर मल्टी में
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सोनपुर मल्टी के लिए अधिकारियों ने जहां देश भर वाहवाही लूटी थी। उसी कॉलोनी में सबसे ज्यादा पानी की दिक्कत है। सोनपुर मल्टी के निवासियों को पानी सप्लाई के लिए रोजाना 50 टैंकर पहुंचाने पड़ रहे हैं। तब जाकर यहां नियमित पीने का पानी स्थानीय लोगों को दे पा रहे हैं।
यहां टैंकर से पहुंचाया जा रहा पानी
शहर के खजरी, अमन कॉलोनी, सिवनी रोड सहित एनआईटी टैकड़ी के अलावा पोआमा, परतला, काशीनगर, राजनगर, भायदे कॉलोनी, लोनिया करबल, खजरी रोड, खापाभाट, एकता परिसर और कन्या शिक्षा परिसर से जैसे सघन रिहायशी क्षेत्र में टैंकरों से पानी बंट रहा है।
सीएम आएं... तो सुधरे हालात
नगर निगम से जुड़े 24 गांवों में अमृत योजना के तहत पानी सप्लाई की कार्ययोजना तैयार की गई। प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है और इसकी टेस्टिंग भी हो चुकी है, लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का दौरा बार-बार टलने के कारण प्रोजेक्ट शुरू नहीं हो पाया। यदि अमृत योजना की शुुरूआत हो जाती तो जलसंकट वाले चिन्हित क्षेत्रों में भी नलों के    माध्यम से नियमित सप्लाई शुरू हो जाती।
इनका कहना है...
100 से ज्यादा टैंकरों के माध्यम  से रोजाना पानी सप्लाई किया जा रहा है। जिन क्षेत्रों में सप्लाई की दिक्कत है, उन क्षेत्रों में नियमित सप्लाई हो रही है।
-विवेक चौहान, सहायक यंत्री नगर निगम
 

Tags:    

Similar News