खुलासा : सचिन वाझे ने ही खरीदी थी कार में रखी जिलेटिन की छड़ें

खुलासा : सचिन वाझे ने ही खरीदी थी कार में रखी जिलेटिन की छड़ें

Tejinder Singh
Update: 2021-03-31 15:12 GMT
खुलासा : सचिन वाझे ने ही खरीदी थी कार में रखी जिलेटिन की छड़ें

डिजिटल डेस्क, मुंबई। एंटीलिया के बाहर खड़ी स्कॉर्पियो से जो 20 जिलेटिन की छड़ें बरामद की गईं थीं, उसे मामले के मुख्य आरोपी सचिन वाझे ने ही खरीदा था। मामले की छानबीन कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को यह जानकारी दी। हालांकि वाझे ने जिलेटिन की छड़े कब और किससे खरीदीं फिलहाल एनआईए ने इसका खुलासा नहीं किया है। छानबीन में  खुलासा हुआ था कि बरामद की गईं जिलेटिन की छड़े नागपुर की सोलर इंडस्ट्रीज नाम की कंपनी द्वारा बनाई गईं थीं। जिलेटिन की छड़ों पर कंपनी का नाम दर्ज था लेकिन इन्हें किसे बेंचा गया था इसका खुलासा तभी हो सकता था जब वह बॉक्स मिले जिनमें छड़ें रखी गईं थी क्योंकि उस पर विशेष क्यूआर कोड होता है। बाक्स न मिलने के चलते छड़े नागपुर से मुंबई तक कैसे और किसके जरिए लाई गईं इसका भी खुलासा नहीं हो पाया है। लेकिन अब एनआईए ने दावा किया है कि उसके हाथ ऐसे सुराग लगे हैं जिससे पता चलता है कि जिलेटिन की छड़े वाझे ने ही खरीदी थी। जांच के दौरान एनआईए को यह भी पता चला है कि 25 फरवरी को उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक लदी स्कॉर्पियो कार वाझे के निजी ड्राइवर ने उसके कहने पर खड़ी की थी। जबकि स्कॉर्पियो के पीछे-पीछे जो इनोवा कार चल रही थी उसे वाझे खुद चला रहा था। स्कॉर्पियो एंटीलिया के बाहर खड़ी करने के बाद वाझे का ड्राइवर उसकी कार में बैठकर उसके साथ चला गया। 

तीन दिन तक पुलिस मुख्यालय में थी स्कॉर्पियो

जांच में यह भी खुलासा हुआ है कि स्कॉर्पियो कार की चाबी उसके मालिक मनसुख हिरन ने वाझे को सौंपी इसके बाद वाझे का ड्राइवर कार वाझे की साकेत सोसायटी में ले गया। यही नहीं 19 फरवरी को वाझे का ड्राइवर यह कार मुंबई पुलिस मुख्यालय में ले गया जहां स्कॉर्पियो 21 फरवरी तक खड़ी रही। 21 फरवरी को कार एक बार फिर साकेत सोसायटी ले जाई गई जहां से इसे वारदात की रात एंटीलिया के बाहर लाकर खड़ा किया गया। इनोवा कार से वाझे ड्राइवर के साथ ठाणे गया। फिर उसे याद आया कि वह स्कॉर्पियो में धमकी भरा पत्र रखना भूल गया है। इसके बाद वाझे इनोवा की नंबर प्लेट बदलकर ढीला कुर्ता पायजामा पहनकर और सिर पर रूमाल रखकर स्कॉर्पियो के पास पहुंचा और उसमें धमकी भरा पत्र रखा। इस दौरान वाझे की तस्वीरें सीसीटीवी में कैद हो गईं थीं। 

मिलिंद काठे को सीआईयू कमान

इंस्पेक्टर मिलिंद काथे को मुंबई पुलिस की क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट (सीआईयू) का नया प्रमुख बनाया गया है। पूर्व प्रमुख सचिन वाझे के की गिरफ्तारी और निलंबन के बाद इस पद पर किसे नियुक्त किया जाएगा इसे लेकर अटकलें लग रहीं थीं। हाल ही में अपराध शाखा से 65 अधिकारियों के तबादले के बाद यहां 24 नए अधिकारियों को भी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा योगेश चव्हाण को जबरन वसूली विरोधी पथक की कमान सौंपी गई है।      
 

Tags:    

Similar News