नहीं मिल रहा पानी ,जगह-जगह फूट रही पाइप पाइप लाइन - एसडीएम के समक्ष पहुंचे ग्रामीण

नहीं मिल रहा पानी ,जगह-जगह फूट रही पाइप पाइप लाइन - एसडीएम के समक्ष पहुंचे ग्रामीण

Bhaskar Hindi
Update: 2019-06-17 14:00 GMT
नहीं मिल रहा पानी ,जगह-जगह फूट रही पाइप पाइप लाइन - एसडीएम के समक्ष पहुंचे ग्रामीण

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा/पांढुर्ना। पांढुर्ना विकासखंड के ग्राम वाड़ेगांव में जल समस्या के निवारण के लिए कुआं निर्माण कराया गया है पर इस कुएं से गांव तक लगभग चार किलोमीटर तक पानी पहुंचाने के लिए बिछाई गई करीब तीस लाख रुपए की पाइप लाइन भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है। कुआं निर्माण होने से जहां ग्रामीण राहत की बात कर रहे थे, वहीं पाइप लाइन का काम घटिया होने से अब ग्रामीण काम पूरा करने वाले विभाग पर आरोप लगा रहे है। सोमवार को घटिया काम की शिकायत लेकर ग्रामीण एसडीएम कार्यालय पहुंचे और यहां एसडीएम दीपक कुमार वैद्य को वस्तुस्थिति से अवगत कराया। गांव के पूर्व जनपद सदस्य चेतनानंद निकाजु, राजेश निकाजु, सुरेश राजगुरू, ज्ञानेश्वर निकाजु, अनंता सलामे, संजय कुमरे सहित पहुंचे अन्य ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत और पीएचई विभाग के माध्यम से तीस लाख रुपए की लागत से पाइप लाइन विस्तार का काम हुआ है। एक महीने में ही लाइन में जगह-जगह लीकेज हो गए है, वहीं पाइप भी जगह-जगह से फूटने लगे हैं। ऐसे में आपूर्ति के दौरान अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है।

वर्धा नदी के किनारे बने कुएं से डली है पाइप लाइन

वाड़ेगांव में भीषण पेयजल संकट के चलते वहां के ग्रामीणों ने विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार शुरू कर दिया था। ऐसे में स्थानीय प्रशासन और जनप्रतिनिधियों ने व्यवस्था बनाते हुए वाड़ेगांव की जल समस्या के निराकरण के लिए कुआं निर्माण की पहल कराई। पंचायत की सीमा में वर्धा नदी के किनारे कुआं निर्माण हुआ। इस कुएं से पानी गांव तक पहुंचाने ही तीस लाख रुपए की लागत से यह पाइप लाइन बिछाई गई पर लापरवाही की भेंट चढ़ गई। ग्रामीणों ने बताया कि पेयजल से जुड़े कार्यों में भी संबंधित विभाग और पंचायत गंभीर नहीं है, ऐसे में लोगों को परेशान होना पड़ रहा है।

पीएचई को मिला आठ दिनों का अल्टीमेटम

पाइप लाइन का काम घटिया होने की शिकायत लेकर एसडीएम कार्यालय पहुंचे ग्रामीणों से एसडीएम ने विस्तृत चर्चा की। शिकायत के बाद एसडीएम ने पीएचई विभाग के उपयंत्री पीआर नागले को बुलाकर इस संबंध में जानकारी ली। उपयंत्री नागले ने एसडीएम को बताया कि विभाग से जारी हुए पाइप के माध्यम से ही लाइन का विस्तार हुआ है। कहीं-कहीं लीकेज की शिकायत मिल रही है तो वहां सुधार कार्य भी किया जा रहा है। उपयंत्री से जानकारी लेकर एसडीएम दीपक कुमार वैद्य ने पाइप लाइन विस्तार के काम हुए लापरवाही की जांच करने के अलावा पाइप लाइन का सुधार काम आठ दिनों में पूरा करने के निर्देश दिए।

Tags:    

Similar News