पहाड़ियों को खोदकर निकाल रहे पत्थर, जगह जगह रेत का भंडारण

पहाड़ियों को खोदकर निकाल रहे पत्थर, जगह जगह रेत का भंडारण

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-27 07:46 GMT
पहाड़ियों को खोदकर निकाल रहे पत्थर, जगह जगह रेत का भंडारण

डिजिटल डैस्क छिंदवाड़ा। शहर से लगे ग्राम माल्हनवाड़ा में इन दिनों खनिज माफिया सक्रिय है। पहाड़ियों को खोदकर गांव के आसपास से बड़ी मात्रा में पत्थरों को निकाला जा रहा है। जिन्हें आसपास के ही क्रेशर संचालकों को बेचने का गोरखधंधा यहां के स्थानीय लोग कर रहे हैं। सबसे बड़ा कारोबार माल्हनवाड़ा से कोटलबर्री मार्ग के बीच चल रहा है। जहां मुरम से लेकर बड़े-बड़े पत्थरों की सप्लाई जारी है। 

रिंग रोड के आसपास अवैध खनिज उत्खनन का बड़ा कारोबार संचालित होता है। पहले से ही यहां से निकलने वाले पत्थर आसपास के क्षेत्रों में बेचे जाते रहे हैं लेकिन यहां से अवैध कारोबार संचालित करने वालों ने निशाना माल्हनवाड़ा और उसके आसपास के क्षेत्रों को बनाए है। माल्हनवाड़ा से कोटलबर्री के बीच बनी पहाड़ियों से निकलने वाले पत्थरों को आसपास क्रेशरों में बेचने का कारोबार चल रहा है। पहाड़ियों के नजदीक ही  इन पत्थरों का भंडार भरा पड़ा है। बताया जा रहा है कि गांव के ही कुछ लोग यहां इस अवैध कारोबार में सक्रिय है। 

स्कूल के पास रेत का भंडारण 
माल्हनवाड़ा स्कूल के पास ही बड़ी मात्रा में रेत का भंडारण हो रहा है। रात में रेत निकालकर माफिया यहां भंडारित करते है। जिसकी सप्लाई दिन में शहरी क्षेत्रों में होती है। स्थानीय लोगों ने बताया कि गांव के दबंग यहां रेत के अवैध कारोबार में लिप्त है। स्कूल के पास भंडारित करने के अलावा कोटलवर्री रोड पर भी जगह-जगह रेत के अवैध भंडार देखे जा सकते हैं। 

पत्थरों की अवैध खुदाई इसलिए... 
चांद रोड, माल्हनवाड़ा और सिवनी-नागपुर बायपास के बीच आधा दर्जन से ज्यादा क्रेशर संचालित होते हैं। लीज क्षेत्र के भीतर इन क्रेशरों में पत्थर खत्म हो चुके है। अब ये क्रेशर संचालक आसपास के क्षेत्रों से अवैध पत्थरों की खुदाई करवा कर क्रेशरों में बुलवाते है। फिर यहां गिट्टी बनाई जाती है। 

इनका कहना है
 यदि अवैध पत्थरों की खुदाई और रेत का भंडारण माल्हनवाड़ा के आसपास किया जा रहा है तो अवैध कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई कर प्रकरण कायम किए जाएंगे। 
आशालता वैध जिला खनिज अधिकारी

 

Similar News