मौसम में बदलाव के साथ बढ़ रहे स्वाईन फ्लू के मरीज, अब तक महाराष्ट्र में 17 की मौत

मौसम में बदलाव के साथ बढ़ रहे स्वाईन फ्लू के मरीज, अब तक महाराष्ट्र में 17 की मौत

Tejinder Singh
Update: 2019-02-15 15:11 GMT
मौसम में बदलाव के साथ बढ़ रहे स्वाईन फ्लू के मरीज, अब तक महाराष्ट्र में 17 की मौत

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मौसम में बदलाव के साथ राज्य में स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ने लगे हैं। पिछले डेढ़ महीने में राज्य में साढ़े तीन लाख लोगों की स्वाइन फ्लू के लिए जांच की गई है। इनमें से चार हजार लोगों को टैमी फ्लू टैबलेट दिए गए हैं। राज्य में फिलहाल 145 स्वाइन फ्लू के मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। अब तक स्वाइन फ्लू के चलते राज्य में 17 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि नागपुर, पुणे, नाशिक, ठाणे और सोलापुर जिलों में 10 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एकनाथ शिंदे ने यह जानकारी दी।

बचाव के लिए पांच सूत्री कार्यक्रम   

शिंदे ने बताया कि राजस्थान, गुजरात, पंजाब, जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों में भी स्वाइन फ्लू के मरीज पाए गए हैं। इस बीमारी की रोकथाम के लिए पाबंदी और नियंत्रण के लिए सर्वेक्षण, निदान, इलाज, टीकाकरण और जनजागृति जैसे पांच सूत्रीय कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। स्वाइन फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए शिंदे ने स्वास्थ्य विभाग के महानगर पालिका और जिला परिषद के कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि वे विभिन्न माध्यमों का इस्तेमाल करते हुए लोगों को जागरूक करें। अधिकारियों को विभिन्न समूहों के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करने, स्कूली स्तर पर जागरूकता मुहिम चलाने, उत्सव, साप्ताहिक बाजार के दौरान लोगों को बीमारी और बचाव से जुड़ी जानकारी देने को कहा गया है। अधिकारियों को कहा गया है कि वे स्वाइन फ्लू कैसे फैलता है, इससे लक्षण, एहतियात, संक्रमण रोकने के उपाय और इलाज से जुड़ी जानकारी आम लोगों तक पहुंचाएं। 

उत्सवों के दौरान सावधानी

राज्य के ज्यादातर इलाके में इस मौसम में यात्रा, जत्रा और उत्सवों का आयोजन होता है। ऐसे सभी जगहों पर अधिकारियों को स्वाइन फ्लू से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुंचाने को कहा गया है। स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखने पर नियमित जांच के साथ इलाज के लिए हर उपजिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अलग कक्ष बनाए गए हैं। शिंदे ने बताया कि फिलहाल राज्य में टेमीफ्लू पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
 

Similar News