छह माह से दुग्ध उत्पादकों नहीं मिला भुगतान

छह माह से दुग्ध उत्पादकों नहीं मिला भुगतान

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-13 08:14 GMT
छह माह से दुग्ध उत्पादकों नहीं मिला भुगतान

  डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। सांची दुग्ध स्टोरेज सेंटर खजरी में स्टोरेज की समस्या का खामियाजा दूग्ध विके्रता उठा रहे हैं। स्थिति ऐसी बनी की विगत छह माह में दूग्ध विक्रेताओं को दो माह तक भुगतान नहीं मिला है। दूग्ध विके्रताओं की लगातार मांग के दबाव और दुग्ध स्टोरेज सेंटर प्रबंधक के प्रयास से थोड़ी-थोड़ी राशि का दुग्ध विके्रेताओंं को भुगतान मिला, हालाकि अभी भी विक्रेताओं को एक माह का भुगतान नहीं मिला है। सांची दुग्ध के खजरी स्थित स्टोरेज सेंटर में लगभग 12-13 हजार लीटर दूध स्टोरेज क्षमता है। जिले भर की विभिन्न दूध डेयरी और सुदूर क्षेत्र के पशु पालकों से दूध संकल्ति कर इस स्टोरेज सेंटर में पहुंचता है। ग्वालियर सहित अन्य जगहों पर दूग्ध उत्पादों के निर्माण हेतु यहां से सप्लाई होती है। स्टोरेज क्षमता की कमी और सप्लाई  की दिक्कत से इस दौरान कई बार सांची ने दुग्ध विक्रेताओं से खरीदी रोका है।
एक सप्ताह में हुआ 18 दिनों का भुगतान
सांची ने गत एक सप्ताह में दो बार में क्रमश: 13 दिन और 5 दिन अर्थात कुल 18 दिनों का दुग्ध विक्रेताओं को भुगतान किया है। शेष राशि जल्द भुगतान करने का आश्वासन दिया है।
ऐसे होता है भुगतान
विक्रेताओं को हर 10 दिनों का भुगतान चार दिनों बाद किया जाता है। जिसके तहत 1 से 10 तारीख में बेचे दुध का भुगतान 14 तारीख को, 11 से 20 में बेचे दुध का भुगतान 24 को और 21 से 30 अथवा 31 तारीख में बेचे दुध का भुगतान 4 तारीख को होता है।सांची दुग्ध के खजरी स्थित स्टोरेज सेंटर में लगभग 12-13 हजार लीटर दूध स्टोरेज क्षमता है। जिले भर की विभिन्न दूध डेयरी और सुदूर क्षेत्र के पशु पालकों से दूध संकल्ति कर इस स्टोरेज सेंटर में पहुंचता है। ग्वालियर सहित अन्य जगहों पर दूग्ध उत्पादों के निर्माण हेतु यहां से सप्लाई होती है। स्टोरेज क्षमता की कमी और सप्लाई  की दिक्कत से इस दौरान कई बार सांची ने दुग्ध विक्रेताओं से खरीदी रोका है।
इनका कहना है
सांची का भुगतान अटका होने से दुग्ध विक्रेताओं को भी भुगतान करने में विलंब हुआ है। जनवरी के बाद स्थिति में सुधार हो जाएगा।
-शशिकांत सोनी,प्रबंधक, सांची दुग्ध संयंत्र, खजरी

 

Similar News