सोशल और कल्चर प्रोग्राम में भी खर्च कर सकेंगे विधायक निधि की राशि

सोशल और कल्चर प्रोग्राम में भी खर्च कर सकेंगे विधायक निधि की राशि

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-05 06:25 GMT
सोशल और कल्चर प्रोग्राम में भी खर्च कर सकेंगे विधायक निधि की राशि

डिजिटल डेस्क,मुंबई। राज्य के विधायक अब अपनी विधायक निधि का इस्तेमाल विकास कार्यों के अलावा अन्य कार्यों में भी कर सकेंगे। विधायक अपनी सालाना 20 लाख रुपए तक की निधि का इस्तेमाल सांस्कृतिक व सामाजिक कार्यक्रमों के लिए कर सकेंगे। हालांकि स्वयंसेवी संगठनों की ओर से आयोजित किए जाने वाले एक कार्यक्रम के लिए 5 लाख से अधिक नहीं खर्च किया जा सकेगा। राज्य के वित्त विभाग ने इसे मंजूरी दे दी है।

गौरतलब है कि राज्य में विधायक निधि के तहत प्रत्येक विधायक को हर साल 2 करोड़ रुपए की निधि विकास कार्यों के लिए मिलती है। विधायक इस निधि से अपने विधानसभा क्षेत्र में सड़क, नाली, नल आदि की व्यवस्था करते हैं। नए आदेश के मुताबिक अब विधायक सरकार से पूर्व अनुमति लेकर अपनी निधि का कुछ हिस्सा सामाजिक,सांस्कृतिक, पुस्तकालय, शिक्षा, पर्यावरण व खेल से जुड़ी गतिविधियों के लिए खर्च कर सकेंगे। इन कार्यों के लिए 20 लाख से अधिक की राशि खर्च नहीं की जा सकेगी। 

विवाद के भी आसार
विधायक निधि के नए नियमों से भविष्य में विवाद सामने आ सकते हैं। क्योंकि अधिकांश विधायकों व उनके परिजनों के खुद के स्कूल हैं। विधायक अपने स्कूलों के लिए निधि खर्च कर सकते हैं। कांग्रेस विधायक सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहते हैं कि यह अच्छा कदम है। इससे विधायक शिक्षा, खेल व पर्यावरण संरक्षण जैसे जरूरी कार्यों के लिए भी निधि खर्च कर सकेंगे। विधायक सरकारी अनुदानित स्कूलों के लिए भी निधि का इस्तेमाल कर सकेंगे। चारदीवारी, क्लास रूम आदि के लिए यह निधि खर्च की जा सकती है। इसके लिए जिलाधिकारी संबंधित शिक्षा संस्थान की पंजीयन और आडिट रिपोर्ट की जांच करेंगे।

Similar News