चंद्रपुर के वन, पर्यावरण व प्रदूषण का सांसदीय समिति ने लिया जायजा

चंद्रपुर के वन, पर्यावरण व प्रदूषण का सांसदीय समिति ने लिया जायजा

Anita Peddulwar
Update: 2018-04-26 07:58 GMT
चंद्रपुर के वन, पर्यावरण व प्रदूषण का सांसदीय समिति ने लिया जायजा

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। केंद्र सरकार की वन, पर्यावरण, प्रदूषण आदि विषयों को लेकर देश के कुछ प्रमुख क्षेत्रों का अध्ययन करनेवाली सांसदीय समिति ने  चंद्रपुर का जायजा लिया। बता दें कि चंद्रपुर में प्रदूषण, तापमान, पर्यावरण, वन तथा वन्यजीव संबंधी समस्याएं गंभीर बनी हुई हैं। सांसदीय समिति पिछले कुछ दिनों से हैदराबाद, नागपुर, चंद्रपुर ताड़ोबा समेत इस तरह की अन्य समस्याओं से ग्रस्त क्षेत्रों का अध्ययन कर रही है। समूचे अध्ययन के बाद यह समिति अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजेगी।

समिति में हैं 28 सदस्य
बता दें कि सांसद आनंद शर्मा की अध्यक्षता में लोकसभा व राज्यसभा के 28 सदस्यों की यह समिति बनाई गई है। इस समिति के 11 सांसद चंद्रपुर के ताड़ोबा अंधारी व्याघ्र प्रकल्प में जिले की समीक्षा करने पहुंचे। सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक चली इनकी बैठक में कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं समेत प्रशासनिक अधिकारी व अन्य विशेषज्ञों की राय जानने का समिति ने प्रयास किया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक में घटता जंगल क्षेत्र, बढ़ते वन्यजीव, मानव-वन्यजीव संघर्ष, पर्यावरण पर प्रदूषण की मार, बढ़ता तापमान, वन्यजीवों के भ्रमण मार्ग, चंद्रपुर में बड़े पैमाने पर फ्लाईएश, जो पर्यावरण के लिए खतरा बनी हुई है आदि विषयों पर चर्चा हुई। इस वक्त सांसदीय समिति के अध्यक्ष सांसद आनंद शर्मा ने स्वयं चंद्रपुर का फ्लाईएश, प्रदूषण जैसे मुद्दे उठाते हुए अधिकारी व विशेषज्ञों से जानकारी हासिल की। 

अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट
स्वयंसेवी संस्थाओं ने चर्चा में बताया कि इन समस्याओं को लेकर उद्योग, वेकोलि व अन्य प्रशासन गंभीर नहीं है। कायदे-कानून तो हैं, किंतु उन पर  अमलीजामा पहनाने में अधिकारी नाकाफी साबित हो रहे हैं। सांसदों ने अधिकारियों से  इसकी रिपोर्ट मांगी है। यह समिति सारे तथ्यों के आधार पर रिपोर्ट तैयार करके केंद्र सरकार को सौपेंगी। बैठक में महाराष्ट्र प्रदूषण महामंडल, नीरी, वन विभाग, वेकोलि, पर्यावरण विभाग, सीएसटीपीएस तथा अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी के साथ स्वयंसेवी संस्था के प्रा. सुरेश चोपने, प्रा. योगेश्वर दुधपचारे, बंडू धोतरे, मुकेश भांदककर आदि उपस्थित थे। 

Similar News