छह साल पहले बिछाई 45 करोड़ की पाइप-लाइन, अब तक नहीं हो पाई टेस्टिंग

छह साल पहले बिछाई 45 करोड़ की पाइप-लाइन, अब तक नहीं हो पाई टेस्टिंग

Bhaskar Hindi
Update: 2019-04-17 08:00 GMT
छह साल पहले बिछाई 45 करोड़ की पाइप-लाइन, अब तक नहीं हो पाई टेस्टिंग

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। नगरपालिका कार्यकाल में वर्ष 2013 में शहर में नियमित पेयजल आपूर्ति के लिए जलआवर्धन योजना के लिए बिछाई गई 45 करोड़ रुपए की पाइप-लाइन में छह वर्ष बाद भी टेस्टिंग नहीं हुई है। नगरनिगम ने इस काम को करने वाली कंपनी को पत्र लिखकर बनाए गए नक्शे के अनुसार टेस्टिंग 15 दिनों के भीतर करने का अल्टीमेटम दिया है। यानि इन पन्द्रह दिनों के भीतर बिछाई गई डिस्ट्रीब्यूशन पाइप-लाइन में पानी छोड़ना होगा और यदि इस बीच लीकेज या समस्या आती है तो इसे सुधारना भी होगा। नगरनिगम आयुक्त इच्छित गढ़पाले ने इसके लिए कार्यपालन यंत्री ईश्वर चंदेली को जिम्मेदारी सौंपी है। 

यह थी योजना 
मार्च 2013 में नगरपालिका कार्यकाल में जलआवर्धन की स्वीकृति मिलने के बाद नवंबर 2013 से काम शुरु हुआ। 57 करोड़ की इस योजना में टेंडर 45 करोड़ 29 लाख रुपए में गया था। इस योजना के तहत शहर के अलग-अलग हिस्सें में कुल 11 पानी टंकी और डिस्ट्रीब्यूशन पाइप-लाइन के अलावा भरतादेव में नया फिल्टर प्लांट बनाया गया है। 

अब तक यह हुआ 
वर्ष 2013 के बाद से शुरु हुआ काम वर्क आर्डर के अनुसार 18 माह के भीतर यह काम करना था जो तीन वर्ष में भी पूरा नहीं हो पाया था। यहां पर पानी टंकी और फिल्टर प्लांट बनने का काम पूरा हो चुका है। कंपनी के अनुसार शहर में डिस्ट्रीब्यूशन पाइप-लाइन बिछाने का काम पूरा हो गया है और सिविल लाइन, कोलाढाना क्षेत्र की पानी टंकी की टेस्टिंग हो चुकी है। शेष पानी टंकियों की टेस्टिंग अब तक नहीं हो पाई है। इसी बीच UIDSSMT योजना के तहत सीसी रोड बनाई गई है जिसके नीचे डिस्ट्रीब्यूशन पाइप-लाइन दब गई है। इस पाइप-लाइन की टेस्टिंग होना शेष है। 

इन बिन्दुओं पर होगी जांच 
- जिस जगह से डिस्ट्रीब्यूशन पाइप-लाइन बिछाई गई है इस पर सीसी रोड बन गई है जिसके कारण यदि टेस्टिंग होती है और लीकेज मिलता है तो इस रोड की खुदाई करना होगी।
- यह भी बताया जा रहा है कि पाइप-लाइन बिछाने के दौरान बहुत सी जगह अधूरी पाइप-लाइन बिछाई गई है, जिसके कारण टेस्टिंग होना मुश्किल है। 
- पाइप-लाइन बिछाने के बाद सीसी रोड बनाई गई, जिस दौरान पाइप-लाइन बीच में कई जगह टूट-फूट गई है यदि टेस्टिंग होती है तो बहुत से स्थानों में लीकेज मिलेंगे। 

इस कारण हो रही जांच 
जलआवर्धन योजना के तहत बिछाई गई डिस्ट्रीब्यूशन पाइप-लाइन से घर तक कनेक्शन करने के लिए नगरनिगम ने 5 करोड़ 80 लाख रुपए का प्रस्ताव पारित किया है। इसमें तकरीबन 20 हजार घरों में नल कनेक्शन घर तक देना है। यह काम अब भी अधूरा है जिसमें तकरीबन 11 हजार से अधिक घरों में नल कनेक्शन कर दिए गए हैं, लेकिन यहां दावा किया जा रहा है कि सिर्फ ढाई हजार घरों में ही इस लाइन से पानी पहुंच रहा है, जबकि अन्य कनेक्शन पुरानी लाइन से ही जुड़ पाए हैं। इसी को आधार बनाकर अब नई पाइप-लाइन की टेस्टिंग की जाएगी। 

इनका कहना है 
- बिछाई गई पाइप लाइन की टेस्टिंग करने के निर्देश दिए हैं, जहां 15 दिनों के भीतर यह टेस्टिंग करके देना होगा।
- इच्छित गढ़पाले, आयुक्त नगरनिगम 
 

Tags:    

Similar News