राज ने कहा - ज्यादा समय तक नहीं चल पाएगी सरकार, उद्धव बोले - मुझे सरकार जाने की चिंता नहीं

राज ने कहा - ज्यादा समय तक नहीं चल पाएगी सरकार, उद्धव बोले - मुझे सरकार जाने की चिंता नहीं

Tejinder Singh
Update: 2020-07-31 14:14 GMT
राज ने कहा - ज्यादा समय तक नहीं चल पाएगी सरकार, उद्धव बोले - मुझे सरकार जाने की चिंता नहीं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे को भी लगता है कि महाराष्ट्र की तीन दलों की सरकार ज्यादा समय तक नहीं चल पाएगी। उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ दलों के बीच एकता का अभाव है। राज ने कहा कि कोरोना की बीमारी के बारे में लोगों के मन में जो भय है, उसे दूर करना आवश्यक था। शुक्रवार को एक मराठी न्यूज चैनल के कार्यक्रम में राज ठाकरे ने कहा कि ‘मुझे नहीं लगता कि ये सरकार लंबे समय तक चलेगी। यह मेरी इच्छा नहीं है कि इसे गिरना चाहिए। लेकिन इस सरकार में शामिल दलों के बीच एकता की भावना नहीं है। महामारी के दौरान मास्क पहनने पर उनकी राय के बारे में पूछे जाने पर ठाकरे ने कहा कि इसकी आवश्यकता नहीं है। मनसे नेता ने याद करते हुए कहा कि मीडिया ने उनसे सवाल पूछे थे, जब कोविड-19 स्थिति पर चर्चा के लिए गत मई में मुख्यमंत्री द्वारा बुलाई गई सर्व-दलीय बैठक में शामिल होने के दौरान उन्होंने मास्क नहीं पहना था। उन्होंने कहा कि मैंने उस बैठक के दौरान मास्क नहीं पहना था और इसके बाद भी ऐसा कभी नहीं किया। हालांकि ठाकरे ने कहा कि बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए और स्वच्छता को बनाये रखना चाहिए।

धूमधाम से होना चाहिए था राम मंदिर भूमिपूजन

इस दौरान मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 संकट के मद्देनजर अयोध्या में राम मंदिर के लिए अभी ‘भूमि पूजन’ कार्यक्रम आयोजित करने की आवश्यकता नहीं थी। उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य होने के बाद इसका आयोजन किया जाता तो ज्यादा अच्छा रहता क्योंकि लाखों हिंदु इसमें भाग लेना चाहते हैं। राज ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के ई- भूमि पूजन’ के सुझाव को खारिज करते हुए कहा कि भूमि पूजन का कार्यक्रम बड़े उत्साह के साथ आयोजित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य होने पर इसे दो महीने बाद भी किया जा सकता था। तब लोग इस कार्यक्रम का आनंद भी उठा पाते।

मुझे सरकार जाने की चिंता नहीं: उद्धव ठाकरे

उधर प्रदेश की महाविकास आघाड़ी सरकार के गिरने की अटकलों पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कहा कि मैं अपने स्वार्थ के लिए मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठा हूं। इसलिए मुझे सरकार गिरने की परवाह और चिंता नहीं है। जब तक राज्य की जनता, शिवसैनिक और नए सहयोगी राकांपा व कांग्रेस साथ में हैं तब तक मुझे किसी की परवाह नहीं है। मेरा मन साफ है। मुझे क्या करना है यह मेरे मन में पक्का है। शुक्रवार को एक मराठी न्यूज चैनल की तरफ से आयोजित कार्यक्रम मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को महाविकास आघाड़ी के घटक दलों के बीच के रिश्ते के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस के इस बयान की सरकार के सहयोगी दलो में लिव-इन रिलेशनशिप का रिश्ता है , पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वह हमारे रिश्ते की चिंता क्यों कर रहे हैं? राकांपा अध्यक्ष शरद पवार के कहने के बाद पुणे जाने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं कम से कम उनकी सुनता तो हूं।

कांग्रेस-राकांपा के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी चुनाव शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस मिलकर साथ लड़ेगी। उन्होंने कहा कि मैं चंद्रकांत पाटील नहीं हूं कि कहूंगा कि हम सरकार में हैं लेकिन चुनाव अलग-अलग लड़ेंगे। भाजपा के साथ जाने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पाटील कोल्हापुर के हैं। लोकसभा चुनाव में वहां पर नारा लगा था कि हमारा तय हो गया है (आमचा ठरलंय आहे)। इसलिए वह जान लें कि हमारा तय हो गया है।

प्रवासी मजदूर आएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवाशी मजदूरों के बिना राज्य में कई उद्योग बंद हैं। इसलिए जो प्रवासी मजदूर राज्य में वापस आना चाहते हैं उन्हें आने की अनुमति है। इसके अलावा राज्य में एक जिले से दूसरे जिले में आवश्यक काम के लिए आवाजाही के लिए छूट दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई में लोकल ट्रेनों को शुरू करने का फैसला केंद्र सरकार करेगी। राज्य सरकार अपने स्तर पर लोकल ट्रेन शुरू करने के बारे में निर्णय नहीं ले सकती। 

बाबरी विध्वंस के समय भाजपा के लोग लापता हो गए थे

मुख्यमंत्री ने कहा कि राम मंदिर के बारे में भाजपा को कितना बोलने का अधिकार है यह भाजपा अपने आप से पूछे। जब बाबरी विध्वंस हुआ था तो यह लोग लापता हो गए थे। केवल शिवसेना प्रमुख दिवंगत बालासाहब ठाकरे ने गर्जना की थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी जैसी लॉकडाउन में स्थिति है , उस समय भाजपा के खेमे में यही स्थिति थी। मुंह पर बिना मास्क लगाए पट्टी बांधकर चुप बैठे थे। इसलिए भाजपा मुझे सिखाने की कोशिश न करे। राम मंदिर भूमिपूजन के लिए नहीं बुलाए जाने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं अयोध्या गया हूं और आगे भी जाऊंगा। मुझे उम्मीद नहीं थी कि कोरोना की स्थिति में भूमिपूजन का कार्यक्रम इतनी जल्दी होगा। लेकिन अब कार्यक्रम तय हो गया है तो मंदिर का निर्माण भी जल्द पूरा होना चाहिए। अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन के दिन 5 अगस्त को महाराष्ट्र में मंदिरों को खोलने की भाजपा की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट टला नहीं है। मैं जनता के हित को ध्यान में रखते हुए जो संभव होगा वह करूंगा। भाजपा इस मुद्दे पर राजनीति न करे।

आरोपी को जेल में डालकर फांसी पर चढ़ाएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या के मामले में मुंबई पुलिस पर आरोप लगाने वालों की मैं निंदा करता हूं। उन्होंने कहा कि आत्महत्या मामले में जिसके पास कोई जानकारी और ठोस सबूत है वह पुलिस को उपलब्ध कराए। यदि इस मामले में कोई गुनहगार होगा तो उसे जेल में डालने और फांसी पर लटकाए बिना नहीं रहेंगे। मुंबई पुलिस जांच करने के लिए सक्षम है। केवल राजनीति के लिए आरोप करना गलत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस फिर से मुख्यमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं। मैंने इस मामले को लेकर फडणवीस का बयान सुना है। फडणवीस ने पुलिस के बल पर पांच साल सत्ता चलाई थी। फडणवीस किस मुंह से आरोप लगा रहे हैं।

फडणवीस को डब्ल्यूएचओ मार्गदर्शन के लिए बुलाएगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि फडणवीस विपक्ष के नेता हैं उन्हें शायद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) मार्गदर्शन के लिए बुला सकता है। मैं कहता हूं कि डब्ल्यूएचओ को उन्हें बुलाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे मुझे प्रशासन के कामकाज का अनुभव नहीं है वैसे उन्हें विपक्ष के नेता पद पर काम करने का अनुभव नहीं है लेकिन मुझे विश्वास है कि वह तैयार हो जाएंगे। शायद फडणवीस का अध्ययन शुरू होगा। इस अध्ययन के बाद वह अच्छे विपक्ष की भूमिका निभाएंगे।

 

Tags:    

Similar News