प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत अब बड़ी सड़कें भी बनाई जाएँगी

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत अब बड़ी सड़कें भी बनाई जाएँगी

Bhaskar Hindi
Update: 2020-11-13 08:45 GMT
प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत अब बड़ी सड़कें भी बनाई जाएँगी

10 और 20 गाँवों को जोडऩे वाले मार्गों को मिलेगी प्राथमिकता

डिजिटल डेस्क जबलपुर । प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में अभी तक छोटी-छोटी आबादी को जोडऩे वाले गाँवों की सड़कें बनती रही  हैं, लेकिन इस प्लान में कुछ परिवर्तन किया गया है। अब पीएम सड़क योजना में ऐसी सड़कें भी बनाना शुरू किया गया है जो सड़कें 10 और 20 गाँवों की आबादी को कनेक्ट करती हैं। अभी तक इस योजना में ऐसी सड़कों को नहीं बनाया जाता था जो कुछ छोटी आबादी को जोड़ती हैं, लेकिन अब योजना में व्यापक परिवर्तन आया है। ग्रामीण सड़क योजना से जुड़े अधिकारियों के अनुसार छोटे गाँवों को सड़कों से जोडऩे का जो लक्ष्य संभाग में रखा गया है, वह सेचुरेशन प्वाइंट पर पहुँच चुका है। अपवाद स्परूप  केवल ऐसी ही सड़कें छोटे गाँव में नहीं बन सकी हैं जहाँ पर रास्ते में निर्माण के दौरान जमीनी विवाद, फारेस्ट लैण्ड का कोई पेंच बरकरार है, नहीं तो लगभग ऐसी सड़कों को औसत रूप में पूरा कर दिया गया है।                                                                       
पीएम सड़क योजना में 10 और 20 गाँवों को जोडऩे वाली सड़क का शामिल करने का उद््देश्य यह भी है, जहाँ पर ग्रामीण क्षेत्र में बड़ी आबादी जो बदतर या घटिया सड़क से प्रभावित है, वहाँ पर सड़कों का कुछ हद तक उद्धार हो सकता है। इस प्लान में अभी तक जिले में कुछ सड़कों को शामिल किया गया है। इसका दायरा बताया जा रहा है कि निकट भविष्य में और बढऩे वाला है। बड़े गाँव को पीएम सड़क से बनाने पर एक तरह से और ज्यादा सड़कों का कायाकल्प हो सकता है।
कितनी चौड़ाई होती है 
पीएमजीएसवाय सड़क में आमतौर पर सड़क 7.5 मीटर की होती है। इस प्लान में डामर वाला हिस्सा 3.75 मीटर यानी 12 फीट का होता है। इसके अलावा एक सड़क 6 मीटर की भी होती है, जिसमें डामर वाला हिस्सा 3 मीटर का होता है। इस चौड़ाई में गाँव तक जाने वाला कोई भी वाहन आसानी से निकल सकता है। 
इनका कहना है
प्लान के तहत अब 10 और 20 गाँव की आबादी वाली सड़कों को बनाया जाने लगा है। ऐसे मार्ग जिनमें तुरंत सुधार या निर्माण की जरूरत है उनको बनाया जा सकता है। जो लक्ष्य तय होता है हम उस पर काम करते हैं। 
- बीएस चंदेल, मुख्य प्रबंधक पीएम ग्रामीण सड़क योजना   
 

Tags:    

Similar News