बॉर्डर पर कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं करेंगे, चीन हमारी ओर आँख उठाकर नहीं देख सकता- आर्मी कमांडर ले. जनरल आईएस घुमन

बॉर्डर पर कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं करेंगे, चीन हमारी ओर आँख उठाकर नहीं देख सकता- आर्मी कमांडर ले. जनरल आईएस घुमन

Bhaskar Hindi
Update: 2021-02-27 17:57 GMT
बॉर्डर पर कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं करेंगे, चीन हमारी ओर आँख उठाकर नहीं देख सकता- आर्मी कमांडर ले. जनरल आईएस घुमन


डिजिटल डेस्क जबलपुर। मेरे लिए आज का दिन बहुत प्राउड और फख्र भरा है। वीर जवानों और वीर नारियों के सम्मान और उनके आभार का दिन है। आज हर चीज़ में मुझे जज़्बा, सच्चाई और लगन दिखी। यह बात मध्य कमान के आर्मी कमांडर ले. जनरल आईएस घुमन ने कही। अवसर था ग्रेनेडियर्स रेजिमेंटल सेंटर के कर्नल होशियार सिंह, पीवीसी परेड ग्राउंड में सेना मध्य कमान के अलंकरण समारोह का। जहाँ वीर जवानों, वीर शहीदों को सम्मान सेना पदक (वीरता) से अलंकृत करके किया गया। लेफ्टिनेंट जनरल घुमन ने कहा कि आर्मी पूरे देश का गर्व है। जिस तरह घड़ी में िसर्फ दो या तीन काँटे दिखाई देते हैं, लेकिन उन्हें चलाने के लिए बहुत सी मशीनरी की जरूरत होती है। इसी तरह आर्मी भी वीर जवानों के जोश, साहस और उत्साह से आगे बढ़ती है। हम बलिदान और किसी भी प्रकार की चुनौती के लिए तैयार हैं।  साथ ही कहा कि बॉर्डर पर हम कोई कम्प्रोमाइज नहीं करेंगे। चीन हमारे देश की ओर आँख उठाकर भी नहीं देख सकता।  
मरणोपरांत हुए सम्मानित-
देश की सुरक्षा में अपना बलिदान देने वाले दो वीर शहीदों को मरणोपरांत सम्मानित किया गया। यह सम्मान नायक रविरंजन सिंह की पत्नी श्रीमती गीता कुमारी और रोहित कुमार यादव की पत्नी श्रीमती वैष्णवी यादव ने प्राप्त किया।  
गर्व के पल-
किसी ने आंतकवादियों से दो-दो हाथ कर उन्हें मार गिराया, तो किसी ने मुश्किल घड़ी में भी चतुरता और साहस से दुश्मन को पराजित कर देश का गौरव बढ़ाया। ऐसे ही वीर जवानों को कार्यक्रम में सेना मेडल (वीरता) से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में लेफ्टिनेंट कर्नल मनोज कुमार भारद्वाज, मेजर विनायक विजय, मेजर आशुतोष तोमर, मेजर निलव सुरेंद्र, मेजर भानु प्रताप सिंह, मेजर अजय कुमार, कैप्टन पीयूष शर्मा, कैप्टन रंजीत कुमार, कैप्टन सिद्धार्थ दास, कैप्टन रमन तिवारी, हवलदार पवन कुमार, हवलदार (अब नायब सूबेदार) हरिबीर सिंह, हवलदार (अब नायब सूबेदार) सुनील सिंह, हवलदार लल्तानल्ज़ोवा, लांस हवलदार (अब हवलदार) सुमित सिंह, नायक समय लाल सिंह, नायक सुरेंद्र यादव,  पैराग्रुप हरि वियापक सम्मानित हुए। ये क्षण सभी के लिए गर्व से भरे रहे।    समारोह में 11 अन्य विशिष्ट सेवाओं के लिए पदक प्रदान किए गए। पेशेवर उत्कृष्टता के लिए 15 सेना इकाइयों को इकाई प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए गए।

Tags:    

Similar News