फाइनल में जगह बनाने के लिए आपस में भिड़ेंगी चेन्नई और गुजरात, चेपॉक के मैदान पर होगी गुरु और शिष्य की टक्कर

  • गुजरात की टीम लगातार दूसरी बार प्लेऑफ में पहुंची है
  • सुपर किंग्स की टीम ने रिकॉर्ड 12वीं बार टॉप-4 में जगह बनाई

Shiv Pathak
Update: 2023-05-22 18:31 GMT

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का पहला क्वालिफायर मुकाबला आज डिफेंडिंग चैम्पियन गुजरात टाइटंस और चार बार की आईपीएल विजेता चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले जाने वाले इस अहम मुकाबले में दोनों टीमें जीत हासिल कर सीधे खिताबी मुकाबले का टिकट कटाना चाहेंगी। इस धमाकेदार मुकाबले में फैंस को गुरु एमएस धोनी और शिष्य हार्दिक पांड्या की टक्कर देखने को मिलने वाली है।

गुजरात टाइटंस ने दोहराया अपना प्रदर्शन

साल 2022 के आईपीएल सीजन में लीग का हिस्सा बनने वाली गुजरात टाइटंस की टीम ने लगातार दूसरी बार प्वाइंट्स टेबल में टॉप करते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया है। हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली इस टीम ने अपने पहले ही सीजन में सभी को चौंकाते हुए खिताब पर कब्जा जमाया था। जबकि इस नए सीजन में भी टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 14 लीग मैचों में से 10 में जीत हासिल की और टेबल टॉप कर प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया।

चेन्नई सुपर किंग्स ने की धमाकेदार वापसी

आईपीएल इतिहास की सबसे सफलतम टीम और चार बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने अपने पिछले साल के प्रदर्शन को भूलाकर इस सीजन धमाकेदार वापसी की है। एमएस धोनी की कप्तान वाली सुपर किंग्स की टीम ने पिछले सीजन नीचे से दूसरे नंबर पर रहकर टूर्नामेंट खत्म किया था। लेकिन इस नए सीजन में टीम ने जोरदार वापसी करते हुए लीग स्टेज में 8 मैच जीतकर प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर खत्म कर प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया है।

नॉक-आउट मुकाबलों में कैसा प्रदर्शन?

डिफेंडिंग चैम्पियन गुजरात और चार बार की विजेता चेन्नई की टीमों ने नॉक-आउट मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन दिखाया है। जहां गुजरात की टीम ने पिछले सीजन पहले क्वालिफायर और फिर फाइनल जीतकर खिताब पर कब्जा जमाया था। यानि टीम ने दोनों ही नॉक-आउट मुकाबलों में जीत हासिल की थी। जबकि सुपर किंग्स की टीम ने पिछले पंद्रह सीजन में कुल 12 बार प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया है। इस दौरान टीम ने 24 मैचों में से 15 में जीत हासिल की है, जबकि 9 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

सुपर किंग्स पर हावी गुजरात टाइटंस

आईपीएल के पिछले सीजन ही लीग का हिस्सा बनने वाली गुजरात टाइटंस की टीम लीग की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स पर भारी पड़ी है। लीग के दो सीजन में दोनों टीमें तीन बार एक-दूसरे के खिलाफ खेली हैं। जिसमें शिष्य हार्दिक पांड्या की टाइटंस ने गुरु एमएस धोनी की सुपर किंग्स पर एकतरफा बढ़त बनाते हुए तीनों मुकाबले अपने नाम किए हैं। जबकि चेन्नई की टीम एक भी मैच नहीं जीत सकी है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

चेन्नई सुपर किंग्स- ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायडू, शिवम दुबे, मोईन अली, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, महीश तीक्षणा।

इम्पैक्ट प्लेयर- मथीशा पथिराना, राजवर्धन हंगरगेकर, मिचेल सेंटनर।

गुजरात टाइटंस- ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या (कप्तान), विजय शंकर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, नूर अहमद, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, यश दयाल।

इम्पैक्ट प्लेयर- जोशुआ लिटिल, दासुन शनाका, साईं सुदर्शन। 

Tags:    

Similar News