गांगुली संभालेंगे आईसीसी अध्यक्ष का पद! जय शाह होंगे बीसीसीआई के नए अध्यक्ष?

क्रिकेट पर बीसीसीआई का राज गांगुली संभालेंगे आईसीसी अध्यक्ष का पद! जय शाह होंगे बीसीसीआई के नए अध्यक्ष?

Manuj Bhardwaj
Update: 2022-09-15 13:38 GMT
गांगुली संभालेंगे आईसीसी अध्यक्ष का पद! जय शाह होंगे बीसीसीआई के नए अध्यक्ष?
हाईलाइट
  • मौजूदा अध्यक्ष ग्रेगर का नवंबर में समाप्त होगा कार्यकाल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह दोनों जल्दी एक नई भूमिका में दिख सकते हैं। बीसीसीआई के सूत्रों ने एनडीटीवी स्पोर्ट्स को बताया कि इस साल नवंबर में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली आईसीसी के अध्यक्ष पद पर नियुक्त हो सकते हैं, जबकि सचिव जय शाह गांगुली की जगह पर बीसीसीआई अध्यक्ष की भूमिका संभाल सकते है।  

सूत्रों के अनुसार, बीसीसीआई के बड़े पदाधिकारियों ने गांगुली का समर्थन किया हैं। अगर गांगुली आईसीसी मेंबर्स के वोट हासिल कर सके, तो वो आईसीसी अध्यक्ष के रुप में नजर आ सकते है। जबकि उनके स्थान पर मौजूदा सचिव जय शाह बीसीसीआई अध्यक्ष की भूमिका संभाल सकते है। 

मौजूदा अध्यक्ष ग्रेगर का नवंबर में समाप्त होगा कार्यकाल 

आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष ग्रेगर बार्कले हैं, जिनका कार्यकाल नवंबर में समाप्त होगा। अगर ग्रेगल दूसरी बार 2 साल के कार्यकाल की मांग नहीं करते है तो आईसीसी को एक नया अध्यक्ष मिलेगा। लेकिन बर्मिंघम में हुए आईसीसी सालाना कॉन्फ्रेंस में ग्रेगर के बयान से ऐसा लगता नहीं है कि वो इस पद को छोड़ना चाहते हैं। उन्होंने कहा था, "हां, मेरा कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है, इसलिए मैं 2 और साल के कार्यकाल के लिए योग्य हूं और अगर सदस्य चाहें तो मैं फिर से चुनाव के लिए उपलब्ध हूं।"

कैसे चुना जाता है आईसीसी अध्यक्ष? 

बता दें कि, आईसीसी के 16 बोर्ड सदस्य मिलकर अपने अध्यक्ष का चुनाव करते हैं। जिनमें 12 टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देश होते हैं। इसमें भारत, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान,  वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, अफगानिस्तान और आयरलैंड देश शामिल हैं। 

इन 12 देशों से एक-एक वोट और तीन देश मलेशिया, सिंगापुर और स्कॉटलैंड के तीन वोट होते हैं। इसके अलावा एक वोट आईसीसी की स्वतंत्र निदेशक का होता है जो इस समय पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई हैं। इन 16 वोटों में से जिस उम्मीदवार को 9 वोट या 51 प्रतिशत वोट मिलते हैं, वह आईसीसी का नया अध्यक्ष चुना जाता है। 

जल्द खत्म होगा जाएगा गांगुली और शाह का कार्यकाल 

फिलहाल, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह के अलावा पांच अन्य पदाधिकारियों को बोर्ड और स्टेट बॉडी में 6 साल पूरे हो गए हैं। लेकिन बुधवार 14 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई के कूलिंग ऑफ पीरियड में बदलाव को मंजूरी दी थी। इस फैसले से सबसे ज्यादा फायदा सौरव गांगुली और जय शाह को हुआ। दोनों ही साल 2014 से 2019 तक स्टेट बॉडी में अधिकारी के रुप में थे जबकि अक्टूबर 2019 में दोनों ने बीसीसीआई में अपने पद को संभाला था। 
 

Tags:    

Similar News