ICC ने बदला नियम, अब बाउंड्री से नहीं सुपर ओवर से ही तय होगा विजेता

ICC ने बदला नियम, अब बाउंड्री से नहीं सुपर ओवर से ही तय होगा विजेता

Bhaskar Hindi
Update: 2019-10-15 03:48 GMT
ICC ने बदला नियम, अब बाउंड्री से नहीं सुपर ओवर से ही तय होगा विजेता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बाउंड्री वाले उस नियम को हटा दिया जिसके बूते इसी साल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए वर्ल्ड कप फाइनल मैच का नतीजा तय किया गया था और इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था ICC ने कहा है कि, वह अब ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली टीम को विजेता घोषित करने वाले नियम को अपने किसी भी भावी टूर्नामेंट में इस्तेमाल नहीं करेगी।

वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का मैच 50 ओवरों में टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा था। जिसके बाद फैसला इस बात पर निकला था कि किस टीम ने मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाई है। यहां इंग्लैंड टीम बाजी मार ले गई थी और पहली बार विश्व विजेता बनी थी ICC की मुख्य कार्यकारी समिति ने सोमवार को फैसला किया कि, वह सुपर ओवर के नियम को जारी रखेगी और ज्यादा बाउंड्री मारने वाले नियम को हटा देगी।

ICC ने एक बयान में कहा, क्रिकेट समिति और सीईसी (आईसीसी चीफ एक्जीक्यूटिव कमेटी) ने इस बात पर सहमति जाहिर की है कि सुपर ओवर उत्साहजनक और खेल का फैसला करने के लिए सही है, इसलिए यह वनडे और टी-20 वर्ल्ड कप में बना रहेगा।

बयान में कहा गया है, ग्रुप दौर में अगर सुपर ओवर टाई रहता है तो मैच टाई ही रहेगा। सेमीफाइनल और फाइनल में सुपर ओवर के नियमों में एक बदलाव किया गया है कि, जब तक एक टीम जीत नहीं जाती तब तक सुपर ओवर जारी रहेगा। वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के मुकाबले ज्यादा बाउंड्री लागने के कारण विश्व विजेता बना दिया गया था। इस नियम की काफी आलोचना भी हुई थी।

Tags:    

Similar News