World Cup 2019 : वेस्टइंडीज की शानदार जीत, पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया

World Cup 2019 : वेस्टइंडीज की शानदार जीत, पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया

Bhaskar Hindi
Update: 2019-05-31 04:55 GMT
World Cup 2019 : वेस्टइंडीज की शानदार जीत, पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया

डिजिटल डेस्क, नॉटिंघम। ICC वनडे वर्ल्ड कप के दूसरे मैच में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हरा दिया। ट्रेंट ब्रिज के मैदान पर खेले गए इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम  21.4 ओवर में 105 रन पर ही ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा 22 रन फखर जमन और बाबर आजम ने बनाए। वेस्टइंडीज की ओर से ओशाने थॉमस ने घातक गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट झटके। 106 रनों के मामूली लक्ष्य को वेस्टइंडीज की टीम ने 13.4 ओवर में 7 विकेट रहते हासिल कर लिया। 

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक 2, फखर जमन 22, बाबर आजम 22, और हारिश सोहेल 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे। सरफराज अहमद 8, इमाद वसीम 1, हसन अली 1, मोहम्मद हफीज 16, वहाब रियाज 18 और शादाब खान बिना खाता खोले आउट हुए।

वेस्टइंडीज ने इस मैच के लिए इविन लुइस, शेनन गैब्रिएल, फाबियान एलेन और केमार रोच को बाहर बैठाया है। पाकिस्तान ने भी आसिफ अली, शोएब मलिक, शाहीन अफरीदी और मोहम्मद हसनेन को मौका नहीं दिया है। 

 

 

टीमें :

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायेर, एशले नर्स, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन, शाई होप, ओशाने थॉमस, शेल्टन कोटरेल

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमन, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, हारिश सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम, हसन अली, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 10 मैच हुए हैं। जिसमें वेस्टइंडीज ने 7 मैचों में जीत हासिल की है। पाकिस्तान सिर्फ 3 मैच ही जीत पाई है। दोनों टीमों के बीच आखिरी पांच वनडे मुकाबलों की बात करें तो पाकिस्तान ने 4 मैच जीते हैं। वहीं वेस्टइंडीज सिर्फ एक मैच ही जीत पाई है। इस हिसाब से देखा जाए तो दोनों में से आज का मैच कौन जीतेगा यह कह नहीं सकते, लेकिन दोनों ही टीमें जीत के साथ वर्ल्ड कप का आगाज करना चाहेंगी। 

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज कागजों पर कैसी भी हों, पर सभी जानते हैं कि दोनों टीमें किसी को भी मात देने का दम रखती हैं। पाकिस्तान इसी तरह चैंपियंस ट्रॉफी में आई थी, लेकिन उसने सभी को हैरान करते हुए पहली बार भारत को मात देकर चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था। पाकिस्तान के लिए हालांकि वर्ल्ड कप से पहले का सफर अच्छा नहीं रहा है। उसने लगातार 10 वनडे मैचों में हार झेली है तो वहीं वर्ल्ड कप के वार्म-अप मैच में अफगानिस्तान ने उसे हराया, जबकि बांग्लादेश के साथ दूसरा वार्म-अप मैच बारिश के कारण धुल गया था।

पाकिस्तान टीम के कप्तान सरफराज अहमद को उम्मीद होगी कि, उनकी टीम में जो प्रतिभा है वो इस बड़े टूर्नामेंट में दिखा सके। बल्लेबाजी में टीम का दारोमदार बाबर आजम पर होगा। वह टीम के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं और हालिया दौर में अच्छे फॉर्म से गुजर रहे हैं। अफगानिस्तान के साथ वार्म-अप में उन्होंने अर्धशतक जड़ा था। उनके अलावा फखर जमन पर भी काफी कुछ निर्भर करेगा। टीम की बल्लेबाजी में मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक भी अहम भूमिका है। दोनों टीम के अनुभवी खिलाड़ी हैं और जानते हैं कि अगर टीम बिखरे तो उसे कैसे संभालना है। 

बल्लेबाजी के अलावा पाकिस्तान के पास गेंदबाजी में भी मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज के रूप में दो अनुभवी गेंदबाज हैं। चिंता की बात यह है कि इन दोनों गेंदबाजों की मौजूदा फॉर्म कुछ खास नहीं है। हसन अली गेंदबाजी में एक और नाम हैं, लेकिन अली ने अपने शुरुआती करियर में जिस तरह का प्रदर्शन किया था, उस तरह की लय अब उनके पास नहीं दिखाई देती है। 

वहीं अगर वेस्टइंडीज की बात करें तो, उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ वार्म-अप मैच में यह सबित कर दिया है कि वह क्या कर सकती है। वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ उस मैच में 400 का आंकड़ा पार किया था। बल्लेबाजी इस टीम की ताकत है, क्योंकि टीम के पास पावर हिटर्स हैं। इनमें क्रिस गेल और आंद्रे रसेल जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं। शाई होप ने भी वार्म-अप मैच में शतक जड़ा था। होप इस समय बेहतरीन फॉर्म से गुजर रहे हैं। वहीं निचले क्रम में टीम के कप्तान जेसन होल्डर और कार्लोस ब्रैथवेट भी लंबे शॉट खेलने में माहिर हैं। 

गेंदबाजी में जरूर वेस्टइंडीज थोड़ी कमजोर दिखाई देती है। इस डिपार्टमेंट में टीम के पास अनुभव की भी कमी है और फॉर्म की भी। केमर रोच और शेनन गैब्रिएल दो अच्छे तेज गेंदबाज हैं जिनके पास वनडे का अनुभव भी है। इन दोनों के अलावा ओशाने थॉमस और शेल्डन कोटरेल के रूप में दो प्रतिभाशाली गेंदबाज हैं। कप्तान होल्डर और ब्रैथवेट भी अच्छी गेंदबाजी करते हैं। 
 

Tags:    

Similar News